गुजरात का दशरथ मांझी: बंदे के अपने दम पर खोद डाला 40 फ़ीट गहरा कुआं, गांव में पानी की किल्ल्त थी

Gujarat's Dashrath Manjhi: अकेले 40 फ़ीट गहरा कुआं खोदने वाले शख्स का नाम कुशल है

Update: 2023-02-25 10:30 GMT

Gujarat's Dashrath Manjhi: बिहार के दशरथ मांझी की कहानी आपने सुनी होगी, जिसने गांव के एक पहाड़ को अपने दम पर तोड़कर सड़क बना दी थी. क्योंकि गांव की महिलाओं को पहाड़ चढ़कर पानी भरने जाना पड़ता था. ऐसा ही एक कारनामा गुजरात के एक शख्स ने किया है जिसे लोग गुजरात का दशरथ मांझी कह रहे हैं. 

गुजरात के उदयपुर जिले के एक गांव में रहने वाले कुशल भील ने अकेले ही 40 फ़ीट गहरा कुआं खोद दिया है. गांव में पानी की किल्ल्त थी और उससे ग्रामीणों की व्यथा देखी नहीं जा रही थी. जब गांव तक सरकार और प्रशासन ने पानी की आपूर्ति करने से हाथ खड़े कर दिए तो कुशल ने अपने हाथों से कुआं खोदना शुरू कर दिया। अपने इलाके में पानी की प्रॉब्लम को खत्म करने की जिम्मेदारी खुद उठाई, और अकेले दम पर 40 फुट गहरा कुआं खोद कर दूसरों के लिए मिसाल बन गए.

गुजरात का दशरथ मांझी 

कुशल भील  गुजरात के कदौली-मोहली गांव के रहने वाले हैं. उन्होंने अकेले पथरीली जमीन खोदकर कुआं बनाने की जिम्मेदारी अपने कंधो पर उठाई. कुएं के लिए उनके द्वारा खुदाई का काम किए जाने का वीडियो वायरल है, लोग उन्हें नया दशरथ मांझी बता रहे हैं. 

Full View

अभी काम जारी है 

कुशल भील का कहना है कि वो बारिश होने तक लगातार कुआं खोदते रहेंगे. जब बरसात आएगी तो उनका कुआं ताजे पानी से लबालब भर जाएगा, और गांव में पानी की प्रॉब्लम खत्म हो जाएगी. गौरतलब है कि उदयपुर जिले के गांवों में पानी की भारी किल्लत है. लोगों को इस कारण मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. 

 

Similar News