Bad Habits for Health: चिड़चिड़ापन, उदासी, सुस्ती जैसे लक्षण आपकी इन गलत आदतों के कारण तो नहीं, जानें

Bad Habits for Health: फिजिकल हेल्थ के साथ-साथ यह भी जरूरी है कि मानसिक रूप से स्वस्थ रहा जाए।

Update: 2022-05-29 07:45 GMT

Worst Habits for Your Mental Health/ How to Break a Bad Habit: शरीर को पूरा स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए ये बहुत आवश्यक है कि व्यक्ति अपनी शारीरिक और मानसिक दोनों हेल्थ (Physical and mental health)  पर विशेष ध्यान देता रहें। अधिकतर लोग फिजिकल रूप से हेल्दी रहने के लिए काफी तरह से उपाय अपनाते रहते हैं लेकिन अपने मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) की तरफ ध्यान नहीं देते। एक बात जो आपको हमेशा याद रखनी है वो यह है कि फिजिकल हेल्थ के साथ-साथ यह भी जरूरी है कि मानसिक रूप से स्वस्थ रहा जाए। कुछ छोटी-छोटी गलतियां होती हैं जिसकी वजह से मानसिक स्वास्थ्य खराब हो सकता है, आज हम उस बारे में आपको जानकारी देंगे;

क्या कहना है विशेषज्ञों का?

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि खराब मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) की वजह से कुछ आदतें और व्यवहार प्रदर्शित होते हैं, जो सोचने और चीजों को महसूस करने के तरीके पर नेगेटिव इफेक्ट डालते हैं। जिन लोगों का मानसिक स्वास्थ्य अच्छा नहीं होता, उनमें चिड़चिड़ापन, उदासी, सुस्ती और नकारात्मक व्यवहार जैसे लक्षण देखे जा सकते हैं। खराब मानसिक स्वास्थ्य की वजह से हमारा हृदय प्रभावित हो सकता है और साथ-साथ रक्तचाप जैसी समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है।

किन लापरवाहियों के कारण मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ता है नकारात्मक प्रभाव?

व्यायाम न करना

शरीर को पूरी तरह से स्वस्थ और फिट बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी है नियमित व्यायाम किया जाए। जो लोग व्यायाम नहीं करते हैं वह बहुत सी बीमारियों को न्योता देते हैं और साथ-साथ उनके मानसिक स्वास्थ्य पर भी नकारात्मक असर पड़ता है। व्यायाम करने से शरीर में एंडोर्फिन नामक हार्मोन का स्त्रावण होता है जो मानसिक स्वास्थ्य को अच्छा बनाए रखने के लिए सहायक है। ये तनाव कम करता है, चिंता कम करता है और अवसाद से भी बचाता है।

नींद पूरी न लेना

अगर मानसिक रूप से हल्दी रहना हो तो प्रतिदिन 6 से 7 घंटे की नींद अवश्य लेनी चाहिए। जो पूरी नींद नहीं रहते उनकी ब्रेन सेल्स में कम्युनिकेशन की कमी हो जाती है जो मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर डालती है।

ज्यादा तनाव लेना

कुछ लोगों की आदत होती है कि छोटी-छोटी प्रॉब्लम्स में काफी ज्यादा तनाव लेने लगते हैं, जिसकी वजह से उनके मानसिक स्वास्थ्य पर बहुत ज्यादा नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। हमेशा ध्यान रखें कि समस्याएं अगर आती है तो वो जाने के लिए आती है, कोई भी समस्या लंबे समय तक टिकती नहीं है, इसलिए छोटी-छोटी बातों पर तनाव लेना बंद कर दें। इससे आपकी मेंटल हेल्थ अच्छी रहेगी और आप अपने आप को फिजिकली और मेंटली फिट रख सकते हैं।

Tags:    

Similar News