सावधान! कैल्शियम-विटामिन डी3 समेत 49 दवाएं गुणवत्ता परीक्षण में फेल, पैरासिटामोल फिर लिस्ट में शामिल

केंद्रीय दवा मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) की सितंबर रिपोर्ट में 49 दवाएं गुणवत्ता परीक्षण में फेल हो गई हैं, जिनमें कैल्शियम, विटामिन D3, कफ सिरप और पैरासिटामोल शामिल हैं।

Update: 2024-10-25 18:53 GMT

केंद्रीय दवा मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) ने सितंबर महीने की गुणवत्ता रिपोर्ट जारी की है, जिसमें 49 दवाएं मानकों पर खरी नहीं उतरी हैं। इन दवाओं में कैल्शियम, विटामिन D3, कफ सिरप, मल्टीविटामिन और एंटी एलर्जी दवाएं शामिल हैं। चौंकाने वाली बात यह है कि पैरासिटामोल लगातार दूसरे महीने इस लिस्ट में शामिल है।

कौन सी दवाएं हुईं फेल?

CDSCO की रिपोर्ट के अनुसार, ओमेरिन डी कैप्सूल, निमेसुलाइड+पैरासिटामोल, कैल्शियम 500, विटामिन डी 3, पैंटोप्रेज़ोल, पैरासिटामोल पेडियाट्रिक ओरल सस्पेंशन, एसिक्लोफेनाक, सेट्रीजीन सिरप आदि दवाएं गुणवत्ता परीक्षण में फेल हुई हैं। इन दवाओं का इस्तेमाल आमतौर पर पेट की समस्या, बुखार, खांसी और दर्द में किया जाता है।

क्या है फेल होने का मतलब?

DCGI राजीव सिंह रघुवंशी के अनुसार, अगर कोई दवा परीक्षण में फेल होती है तो इसका मतलब है कि वह दवा निर्धारित मानकों के अनुसार नहीं बनाई गई है और उसका इस्तेमाल सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

बड़ी कंपनियों के नाम पर नकली दवाएं

रिपोर्ट में चार ऐसी दवाओं का भी ज़िक्र है जिन्हें बड़ी कंपनियों के नाम पर दूसरी कंपनियों ने बनाकर बाजार में बेचा है। CDSCO हर महीने बाजार से दवाओं के नमूने लेकर उनकी गुणवत्ता की जांच करता है और रिपोर्ट जारी करता है। यह रिपोर्ट दवा कंपनियों और आम लोगों दोनों के लिए एक चेतावनी है।

Tags:    

Similar News