हर दिन सिर्फ 30 मिनट सोकर भी जापानी व्यक्ति रहता है एनर्जेटिक, जानिए कैसे...

एक जापानी व्यक्ति हर दिन सिर्फ 30 मिनट सोकर भी पूरी तरह एनर्जेटिक रहता है। जानिए इस व्यक्ति के अनोखे तरीके और उसके पीछे का विज्ञान।

Update: 2024-09-05 16:21 GMT

Daisuke Hori

जापान के एक शख्स ने कम सोकर भी पूरी तरह एनर्जेटिक रहने का दावा किया है। डाइसुके होरी (Daisuke Hori) नाम के इस शख्स ने बताया कि वह हर दिन सिर्फ 30 मिनट सोता है और इससे उसकी जीवन प्रत्याशा दोगुनी हो गई है। वह इस अनोखे तरीके से अपनी नींद को नियंत्रित करता है और इसके लिए उसने अपने शरीर और दिमाग को प्रशिक्षित किया है।

Hori का मानना है कि नींद की गुणवत्ता ज्यादा महत्वपूर्ण है, उसकी मात्रा से ज्यादा। उन्होंने कहा कि डॉक्टर और फायरफाइटर्स भी कम सोते हैं लेकिन फिर भी वे अपना काम कुशलता से करते हैं।

Hori ने लगभग 12 साल पहले अपनी नींद को कम करना शुरू किया था। वह शारीरिक व्यायाम करता है और भोजन से एक घंटे पहले कॉफी पीता है ताकि वह सतर्क रहे।

होरी मानते हैं कि नींद की गुणवत्ता उसकी अवधि से अधिक महत्वपूर्ण है। 2016 में, उन्होंने जापान शॉर्ट स्लीपर्स ट्रेनिंग एसोसिएशन की स्थापना की, जहाँ वे लोगों को कम समय में गुणवत्तापूर्ण नींद लेने का प्रशिक्षण देते हैं। अब तक, वे 2,100 से अधिक छात्रों को अल्ट्रा-शॉर्ट स्लीपर बनने का प्रशिक्षण दे चुके हैं।

कैसे शुरू हुआ यह सफर

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार, होरी ने लगभग एक दशक पहले अपनी नींद के समय को घटाना शुरू किया ताकि जागते समय का अधिकतम उपयोग किया जा सके। धीरे-धीरे उन्होंने अपनी नींद को सिर्फ 30 से 45 मिनट तक सीमित कर दिया। उनका मानना है कि चिकित्सकों और अग्निशामकों जैसे पेशेवर अक्सर कम समय के लिए सोते हैं, लेकिन फिर भी उनकी कार्यक्षमता बनी रहती है।

नींद में कमी को कैसे करते हैं पूरा

होरी शारीरिक व्यायाम और भोजन से एक घंटे पहले कॉफी पीकर सतर्क रहते हैं। पिछले 12 सालों से उन्होंने अपने दैनिक जीवन में नींद की मात्रा को बहुत कम कर दिया है।

हालांकि, विशेषज्ञों का कहना है कि नींद की कमी से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। अमेरिकन जेरिएट्रिक्स सोसाइटी के जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, जो लोग बहुत कम या बहुत अधिक सोते हैं, उनमें मानसिक उम्र बढ़ने की संभावना अधिक होती है। मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए 7-9 घंटे की नींद आदर्श मानी जाती है, और नियमित रूप से इससे कम सोना कई दिक्कतें पैदा कर सकता है।

नींद की कमी के दुष्प्रभाव

नींद की कमी से संज्ञानात्मक कार्यों जैसे याददाश्त और निर्णय लेने की क्षमता पर बुरा असर पड़ता है। लंबे समय तक नींद की कमी से मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं जैसे चिंता और अवसाद उत्पन्न हो सकते हैं। यह उत्पादकता को भी घटाता है और दुर्घटनाओं की संभावना को बढ़ाता है क्योंकि सतर्कता में कमी आती है।

Tags:    

Similar News