रीवा एयरपोर्ट का 20 अक्टूबर को वर्चुअल लोकार्पण करेंगे PM मोदी, विंध्य के विकास को मिलेगी नई उड़ान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 अक्टूबर को रीवा एयरपोर्ट का वर्चुअल लोकार्पण करेंगे, जिससे विन्ध्य क्षेत्र को आर्थिक और औद्योगिक विकास में नई गति मिलेगी। रीवा की चोरहटा हवाई पट्टी के विस्तार के बाद अब बड़े विमानों का आवागमन संभव होगा।

Update: 2024-10-18 03:58 GMT

रीवा, मध्य प्रदेश. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 अक्टूबर को रीवा एयरपोर्ट का वर्चुअल उद्घाटन करेंगे। यह कार्यक्रम बनारस से वर्चुअल रूप से किया जाएगा, और इसकी तैयारियाँ जोर-शोर से चल रही हैं। पहले यह उद्घाटन 21 अक्टूबर को होना था, लेकिन अब इसे एक दिन पहले शेड्यूल कर दिया गया है। रीवा में स्थानीय स्तर पर समारोह आयोजित किया जाएगा, जिसमें मुख्य मंचीय कार्यक्रम भी होंगे।

रीवा एयरपोर्ट का निर्माण चोरहटा हवाई पट्टी के विस्तार के रूप में किया गया है, जो अब बड़े विमानों को संभालने में सक्षम होगा। पहले यहां सिर्फ हेलीकॉप्टर और छोटे विमानों का ही उपयोग संभव था, लेकिन अब इस एयरपोर्ट के जरिए रीवा और पूरे विन्ध्य क्षेत्र में हवाई सेवाओं में बड़ा इजाफा होगा।

रीवा एयरपोर्ट के निर्माण से इस क्षेत्र के औद्योगिक, सांस्कृतिक, पर्यटन और कृषि आधारित उद्योगों के विकास को नए आयाम मिलेंगे। इससे न केवल रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे, बल्कि शिक्षा और स्वास्थ्य जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में भी तेजी से प्रगति होगी। डिप्टी सीएम राजेंद्र शुक्ल ने कहा कि यह परियोजना विन्ध्य क्षेत्र के समग्र विकास को प्रोत्साहित करेगी और इसे एक प्रमुख औद्योगिक और पर्यटन केंद्र के रूप में स्थापित करेगी।

रीवा एयरपोर्ट की नींव 15 फरवरी 2023 को रखी गई थी, और इसके निर्माण के लिए 500 करोड़ रुपये का बजट स्वीकृत किया गया था। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने इस परियोजना को रिकॉर्ड समय में पूरा किया, और इसके निर्माण के लिए 323 एकड़ जमीन 99 वर्षों के लिए लीज पर दी गई है। इस भूमि में ग्राम चोरहटी, उमरी, चोरहटा, अगडाल और पतेरी शामिल हैं।

एयरपोर्ट के रनवे को 2300 मीटर तक विस्तारित किया गया है, जिससे 72 सीटर विमानों का संचालन संभव होगा। इसके अलावा, दोनों ओर 30-30 मीटर की बैकअप लेंथ भी बनाई गई है। साथ ही, एयरपोर्ट में हवाई टर्मिनल बिल्डिंग, एयर ट्रैफिक कंट्रोल टावर और सुरक्षा के लिए बाउंड्री वॉल का निर्माण भी पूरा कर लिया गया है।

इस एयरपोर्ट के उद्घाटन के साथ ही रीवा और आसपास के क्षेत्र में आवागमन के नए द्वार खुलेंगे, जिससे विन्ध्य क्षेत्र का आर्थिक और सामाजिक विकास तेजी से होगा।

Tags:    

Similar News