यात्रियों को नहीं भा रही पीएमश्री फ्लाइट: रीवा, उज्जैन जैसे शहरों में फ्लाइट बंद, इंदौर, जबलपुर, भोपाल में नहीं मिल रहें यात्री; ये वजह है...

पीएमश्री फ्लाइट सेवा में यात्रियों की कमी के चलते इंदौर से जबलपुर के लिए फ्लाइट बिना किसी यात्री के रवाना हुई। कंपनी की उड़ानों में 50% डिस्काउंट होने के बावजूद कम बुकिंग और उच्च किराए के कारण यात्री संख्या कम है। उड़ान की सेवाओं और किराए की तुलना में अन्य विकल्प ज्यादा प्रभावी हैं।

Update: 2024-08-13 05:52 GMT

PMShri Flight

इंदौर से जबलपुर के लिए सोमवार सुबह 9:20 बजे रवाना हुई पीएमश्री सेवा फ्लाइट बिना किसी यात्री के रवाना हुई, जो कंपनी के लिए एक चिंताजनक स्थिति है। यह तब हो रहा है जब कंपनी 50% डिस्काउंट रेट पर टिकट बेच रही है, फिर भी यात्रियों की संख्या में वृद्धि नहीं हो पाई है।यात्री न मिलने की वजह से उज्जैन और रीवा जैसे अन्य शहरों की उड़ानें पहले ही बंद कर दी गई हैं। कंपनी ने 31 जुलाई को अगस्त के शेड्यूल में केवल इंदौर से भोपाल और जबलपुर के लिए ही सीधी उड़ानों की घोषणा की है।

जब जून में इस सेवा की शुरुआत हुई थी, तब रीवा और उज्जैन के लिए भी उड़ानें थी, और राज्य के आठ शहरों को आपस में जोड़ने की योजना थी। कंपनी इस सेवा का संचालन नॉन-शेड्यूल उड़ान (चार्टर्ड उड़ान) के रूप में कर रही है, जिसके लिए 6 सीटर विमान का उपयोग किया जा रहा था। हालांकि, बड़े विमान लाने की योजना भी थी, लेकिन वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए यह असंभव लग रहा है।

कंपनी ने 15 अगस्त के बाद की उड़ानों की भी बुकिंग शुरू कर दी है, लेकिन अभी भी अधिकांश उड़ानें खाली हैं। इसका बड़ा कारण ज्यादा किराया और कम सामान ले जाने की अनुमति बताया जा रहा है। इंदौर से जबलपुर के लिए इंडिगो की फ्लाइट 50% से अधिक ऑक्यूपेंसी के साथ चल रही है, जबकि पीएमश्री सेवा की उड़ानें इस मामले में पीछे हैं।

यात्री अनुभव और समस्याएं

कंपनी ने यात्रियों को आकर्षित करने के लिए एक महीने तक किराए में 50% छूट देने का निर्णय लिया था, लेकिन यह छूट भी इंडिगो से महंगी साबित हो रही है। उदाहरण के तौर पर, इंदौर से जबलपुर की फ्लाइट का किराया डिस्काउंट के बाद भी 3,937 रुपए है, जबकि इंडिगो की फ्लाइट का किराया 3,640 रुपए है। इसके बावजूद इंडिगो की फ्लाइट अधिक लोकप्रिय हो रही है।

कॉल सेंटर और एयरपोर्ट पर पैसेंजर को सही समय पर जानकारी नहीं मिल पा रही है। कंपनी की वेबसाइट पर भी बुकिंग की सही जानकारी नहीं मिल पा रही है। इसके अलावा, कॉल सेंटर पर फोन रिसीव नहीं किया जा रहा है और एयरपोर्ट पर बुकिंग काउंटर पर सन्नाटा छाया हुआ है, जिससे यात्रियों को असुविधा हो रही है।

बस और ट्रेन से तुलना

इंदौर से भोपाल के लिए पीएमश्री फ्लाइट का किराया 2,250 रुपए है, जबकि वंदे भारत एक्सप्रेस का किराया केवल 810 रुपए (एसी चेयर कार) और 1,510 रुपए (एग्जीक्यूटिव चेयर कार) है, जिसमें भोजन भी शामिल है। बस और ट्रेन से सफर करना न केवल सस्ता है, बल्कि समय की दृष्टि से भी अधिक सुविधाजनक है। फ्लाइट से जाने पर गंतव्य तक पहुंचने में कुल समय 3 से साढ़े तीन घंटे लग सकता है, जबकि बस और ट्रेन में केवल एक घंटा ज्यादा लगता है, लेकिन किराया और सुविधाओं के मामले में यह ज्यादा किफायती साबित हो रहा है।

Tags:    

Similar News