MP MONSOON UPDATE: 8 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, ग्वालियर-चंबल और जबलपुर संभाग में तेज बारिश की संभावना

मध्यप्रदेश में मानसून के सक्रिय होने से भारी बारिश का दौर शुरू हो गया है। ग्वालियर-चंबल और जबलपुर संभाग में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। प्रदेश में सीजन की 72% ज्यादा बारिश हो चुकी है, जिससे कई जिलों में बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो रही है।

Update: 2024-08-13 04:54 GMT

मध्य प्रदेश में मानसून की बारिश ने इस साल रिकॉर्ड तोड़ दिया है। राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश हो रही है और अगले कुछ दिनों तक इसी तरह का मौसम रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने 8 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

क्यों हो रही है इतनी बारिश?

मानसून ट्रफ की सक्रियता के कारण प्रदेश में भारी बारिश हो रही है। यह ट्रफ ग्वालियर और सीधी से गुजर रही है जिसके कारण ग्वालियर, चंबल और जबलपुर संभाग में भारी बारिश हो रही है।

कौन से जिले प्रभावित होंगे?

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान श्योपुर, मुरैना, गुना, अशोकनगर, कटनी, उमरिया, जबलपुर और डिंडौरी जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है। भोपाल, इंदौर और उज्जैन जैसे अन्य जिलों में भी गरज चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

प्रदेश में कितनी बारिश हुई?

प्रदेश में इस सीजन में सामान्य से 72% अधिक बारिश हो चुकी है। अब तक 27 इंच बारिश हो चुकी है जबकि सामान्यतः इस समय तक 23.1 इंच बारिश होती है।

कौन से जिले सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं?

जबलपुर, भोपाल और नर्मदापुरम संभाग में सबसे अधिक बारिश हुई है। जबलपुर संभाग के मंडला जिले में 40 इंच से अधिक बारिश दर्ज की गई है। इसके अलावा सिवनी, नर्मदापुरम, रायसेन, श्योपुर, छिंदवाड़ा, डिंडौरी, सागर, राजगढ़ और बालाघाट जिले भी भारी बारिश से प्रभावित हुए हैं।

इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

अच्छी बारिश के कारण प्रदेश के सभी डैम लबालब भर गए हैं। कई डैमों के गेट खोलने पड़े हैं। मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों तक प्रदेश में इसी तरह का मौसम रहने की संभावना है। इसलिए लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

Tags:    

Similar News