मध्य प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट: 8 इंच बारिश का अनुमान, इस जिले में स्कूल की छुट्टी

मध्य प्रदेश में मानसून सक्रिय होने से कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। खरगोन में तो स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी गई है। मौसम विभाग के अनुसार, कुछ जिलों में 8 इंच तक बारिश हो सकती है।

Update: 2024-09-02 05:55 GMT

मध्यप्रदेश में मानसून फिर से सक्रिय हो गया है, जिसके कारण राज्य के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खरगोन, और देवास जिलों में अगले 24 घंटे के दौरान भारी से अति भारी बारिश की चेतावनी जारी की है, जहां 8 इंच तक बारिश हो सकती है। इसके अलावा, इंदौर, उज्जैन समेत 22 अन्य जिलों में भी तेज बारिश का पूर्वानुमान है, जहां 4 इंच तक बारिश होने की संभावना है।

राज्य की राजधानी भोपाल, जबलपुर, और ग्वालियर समेत अन्य जिलों में भी गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है। खरगोन जिले में बारिश के अलर्ट को देखते हुए सभी स्कूलों में नर्सरी से लेकर 12वीं कक्षा तक की छुट्टी घोषित कर दी गई है।

मौसम विभाग के सीनियर वैज्ञानिक प्रकाश दावले के अनुसार, अगले 3 दिनों तक राज्य में भारी बारिश का सिलसिला जारी रहने की संभावना है। सितंबर महीने में भी अच्छी बारिश होने का अनुमान है, जिससे प्रदेश में मानसून का सामान्य कोटा पूरा हो सकता है। अब तक राज्य में 34.5 इंच बारिश हो चुकी है, जो कि सामान्य से मात्र 2.8 इंच कम है। मंडला जिले में सबसे अधिक 47.19 इंच बारिश दर्ज की गई है, जबकि सिवनी में 45 इंच और रीवा में सबसे कम 23 इंच बारिश हुई है।

खरगोन में स्कूलों की छुट्टी

खरगोन जिले में भारी बारिश के कारण निचले इलाकों में जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो गई है। खंडवा रोड के पास के क्षेत्रों में पानी भर गया है, और भोगा नाला और कुंदा नदी में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है। स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी गई है।

Tags:    

Similar News