MP के 10 जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट: रीवा-भोपाल में रिमझिम बारिश, इंदौर-उज्जैन में बादल; जानिए बाकी जिलों के हाल...

मध्यप्रदेश में मानसून ट्रफ के प्रभाव से मौसम में बदलाव जारी है। भोपाल और रीवा में रिमझिम बारिश हो रही है, जबकि इंदौर और उज्जैन में बादल छाए हुए हैं। प्रदेश में अब तक 73% बारिश हो चुकी है। मौसम वैज्ञानिकों ने 10 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है।

Update: 2024-08-15 05:48 GMT

मध्यप्रदेश में मानसून ट्रफ के प्रभाव से मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है। रीवा और भोपाल में आज सुबह से रिमझिम बारिश हो रही है, वहीं विदिशा में रात से ही कभी धीमे तो कभी तेज पानी की बौछारें हो रही हैं। इंदौर और उज्जैन में भी बादलों की छांव बनी हुई है, जिससे बारिश की संभावना बनी हुई है। मौसम विभाग ने ग्वालियर-चंबल संभाग के 10 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है।

सीनियर मौसम वैज्ञानिक डॉ. दिव्या ई. सुरेंद्रन ने बताया कि नॉर्थ-वेस्ट राजस्थान में साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम सक्रिय है, जिससे मानसून ट्रफ मध्यप्रदेश से होते हुए बंगाल की खाड़ी तक जा रही है। इस सिस्टम के प्रभाव से प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश हो रही है। आगामी गुरुवार को उत्तर और पूर्वी मध्यप्रदेश के जिलों में बारिश की संभावना जताई जा रही है, जिनमें ग्वालियर, भिंड, श्योपुर, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, निवाड़ी, टीकमगढ़, पन्ना और बालाघाट जिले शामिल हैं।

आज इन जिलों में ऐसा रहेगा मौसम

भारी बारिश का अलर्ट

ग्वालियर, भिंड, श्योपुर, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, निवाड़ी, टीकमगढ़, पन्ना, बालाघाट।

हल्की बारिश, गरज-चमक का अलर्ट

भोपाल, इंदौर, जबलपुर, उज्जैन समेत अन्य जिलों में गरज- चमक, हल्की बारिश और आंधी का दौर रहेगा।

बुधवार को प्रदेश के 13 जिलों में बारिश दर्ज की गई। खजुराहो, उमरिया और सिवनी में 1 इंच से अधिक बारिश हुई, जबकि सीधी में आधा इंच से ज्यादा पानी गिरा। गुना, पचमढ़ी, छिंदवाड़ा, जबलपुर, मंडला, नरसिंहपुर, नौगांव, सतना, मलाजखंड और टीकमगढ़ में भी हल्की बारिश हुई।

मध्यप्रदेश में अब तक औसतन 27.4 इंच बारिश हो चुकी है, जो सीजन की कुल बारिश का 73% है। बारिश के मामले में मंडला जिले ने पहले स्थान पर रहा है, जहां अब तक 41.1 इंच पानी गिर चुका है। दूसरे स्थान पर सिवनी (38.24 इंच), तीसरे पर नर्मदापुरम (35 इंच), चौथे पर श्योपुर (34.78 इंच) और पांचवे पर रायसेन (34 इंच) जिले हैं। जबलपुर, भोपाल और नर्मदापुरम संभाग में सबसे अधिक बारिश दर्ज की गई है। भोपाल में अब तक 33 इंच से अधिक पानी गिर चुका है, जो सामान्य बारिश का लगभग 90% है। इस सीजन में 4 इंच और बारिश की आवश्यकता है।

Tags:    

Similar News