Scorpion Venom Business: बिच्छू का जहर बेचने का बिज़नेस कर ये आदमी पैसा पीटे जा रहा है

बिच्छू पालने का बिज़नेस? कभी सुना है आपने, असल में बिच्छू के जहर का बिज़नेस काफी प्रॉफिटेबल समझ में आता है

Update: 2022-10-18 12:18 GMT

बिच्छू का जहर का बिज़नेस: वैसे तो धंधा करने के लिए आप कुछ भी पाल सकते हैं, जैसे मुर्गा पालन, सीप पालन, मछली पालन लेकिन कभी आपने सोचा है कि जहरीले डंक मारकर हालत खराब कर देने वाले बिच्छू पालन से भी लाखों रुपए कमाए जा सकते हैं? बिलकुल सही पढ़ा आपने, बिच्छू पालने का बिज़नेस। आपको या किसी परिचित को बिच्छू ने कभी न कभी डंक तो मारा ही होगा लेकिन यही बिच्छू का जहर आपको मालामाल कर सकता है. 

बिच्छू का जहर का बिज़नेस 

Scorpion Venom Business: तुर्की का एक बिज़नेस बिच्छू का जहर बेचकर ही हर महीने लाखों रुपए छापता है. , तुर्की के दक्षिणपूर्व स्थित सैनलियुर्फ़ा (Sanliurfa) में इस आदमी ने एक प्रयोगशाल बनाई  है. उस लैब में इन्होने हज़ारों जहरीले बिच्छुओं को पाला हुआ है. वह अपने पालतू बिच्छुओं को खाना-पीना देते हैं और बदले में उनसे उनका जहर यानी वेनम लेते हैं. इस आदमी का नाम है मोटिन ओरेनलर (Metin Orenler). 

20 हज़ार से ज़्यादा बिच्छू पाले हैं 

Metin Orenler ने अपने फ़ार्म में 20 हज़ार से ज़्यादा बिच्छू पाले हैं. जो अलग-अलग प्रजातियों के हैं. उन्होंने बिच्छू के जहर बेचने के बिज़नेस को साल 2020 में शुरू किया था. उनके फार्म में ज़्यादातर Androctus Turkiyensis प्रजाति के बिच्छू पाले जाते हैं. मोटिन ओरेनलर का कहना है कि हम यहां बिच्छू का जहर निकालकर उसका पाउडर बना देते हैं और उसे यूरोप भेज देते हैं. 

बिच्छू का जहर बेचने का बिज़नेस 

इस बिज़नेस में रिस्क तो है लेकिन जितना रिस्क है उतना ही प्रॉफिट भी है. मोटिन ओरेनलर कहते हैं कि एक लीटर बिच्छू के जहर की कीमत 10 मिलियन डॉलर मतलब 80 लाख रुपए से ज़्यादा होती है. इनके फार्म से निकाले जाने वाले स्कॉर्पियन वेनम को फ़्रांस, यूके, जर्मनी और स्विट्ज़रलैंड जैसे देशों में निर्यात किया जाता है. 

 प्रयोगशाला में कर्मचारी एक-एक बिच्छू को पकड़कर उसका जहर निकालते है और उसे बोतल में भरते हैं. एक बिच्छू से औसतन 2 मिलीग्राम जहर निकालता है और एक दिन में कुल 2 ग्राम जहर निकाला जाता है. 

बिच्छू के जहर का इस्तेमाल दवाई बनाने में होता है 

बिच्छू के जहर का इस्तेमाल दवाई और कॉस्मेटिक प्रोडक्ट बनाने में होता है. यह बिच्छू के द्वारा आपके शरीर में जाए तो नुकसान करता है और जान भी ले सकता है मगर जब इसे दबाई के रूप में लिया जाता है तब इसके कई फायदे होते हैं. 



Tags:    

Similar News