रीवा जिले में अवैध रूप से पत्थर तोड़ रहे कम्प्रेशर सहित ट्रैक्टर व हाइवा को किया जब्त

Rewa News: रीवा जिले में खनिज विभाग व पुलिस की टीम द्वारा अवैध खनन में लिप्त माफियाओं पर लगातार कार्रवाई की जा रही है। टीम ने अवैध रूप से पत्थर तोड़ रहे कम्प्रेशर मशीन सहित ट्रैक्टर व गिट्टी लोड हाइवा को जब्त कर लिया है।

Update: 2023-09-23 10:35 GMT

रीवा जिले में खनिज विभाग व पुलिस की टीम द्वारा अवैध खनन में लिप्त माफियाओं पर लगातार कार्रवाई की जा रही है। इसके बावजूद इस पर पूरी तरह से विराम नहीं लग पा रहा है। टीम ने अवैध रूप से पत्थर तोड़ रहे कम्प्रेशर मशीन सहित ट्रैक्टर व गिट्टी लोड हाइवा को जब्त कर लिया है। दोनों वाहनों को सुरक्षा के लिहाज से नौबस्ता चौकी में खड़ा कराया गया है। टीम की इस कार्रवाई के बाद अवैध खनिज माफियाओं में हड़कम्प मच गया है।

चोरी छिपे कारोबार को देते हैं अंजाम

रीवा के बनकुइयां सर्किल में एक सैकड़ा स्टोन क्रेशर संचालित हैं। ऐसे में एनजीटी के पास कई शिकायतें पहुंची। एनजीटी के निर्देशन पर जिले भर में बढ़ रहे प्रदूषण के चलते 32 स्टोन क्रेशरों को पूरी तरह बंद करा दिया है। इसके बावजूद कुछ क्रेशर संचालक चोरी छिपे इस कारोबार में लिप्त हैं। स्टोन क्रेशर से जुड़े कुछ लोग यहां अवैध तरीके से खदान भी बना लिए हैं। यहां से पत्थर की निकासी कर गिट्टी बनाई जाती है जिसको माफिया उत्तरप्रदेश तक सप्लाई करते हैं।

सोनरा खदान में अवैध रूप से तोड़ रहे थे पत्थर

जानकारी के अनुसार बेला स्थित अल्ट्राटेक सीमेंट कंपनी की सोनरा खदान क्षेत्र नंबर 11 में अवैध रूप से पत्थर तोड़ा जा रहा था। जिसकी शिकायत मिलने पर पुलिस ने देर रात दबिश दी। मौके से रामकलेश केवट निवासी नरौरा का कम्प्रेशर अवैध रूप से पत्थर तोड़ते पाया गया। जिस पर कम्प्रेशर और ट्रैक्टर जब्त कर चालानी कार्रवाई की गई। वहीं रास्ते में खनिज पत्थर लोड हाइवा क्रमांक एमपी 19 एचए 3224 भी मिला, जिसके कागजात मांगने पर पिटपास, परमिट आदि नहीं पाई गई। जिस पर इसे भी जब्त कर लिया गया। हाइवा चालक से पूछताछ करने पर उसने पुलिस को बताया कि वह आदित्य स्टोन क्रेशर के लिए पत्थर ढोने का काम करता है। इस संबंध में नौबस्ता चौकी प्रभारी मनोज गौतम का कहना है कि पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर समय-समय पर वाहनों की जांच की जाती है। पुलिस ने अवैध रूप से पत्थर खनन में लिप्त कम्प्रेशर, ट्रैक्टर व हाइवा को जब्त करते हुए थाने में खड़ा कराया है।

Tags:    

Similar News