रीवा डीईओ ने स्कूलों का किया निरीक्षणः कहीं हस्ताक्षर बनाकर गायब मिले शिक्षक, तो कहीं छात्र कम मिले

Rewa News: रीवा के जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा विभिन्न स्कूलों का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान किसी स्कूल में शिक्षक हस्ताक्षर बनाकर गायब मिले, तो कहीं छात्रों की उपस्थिति कम पाई गई।

Update: 2023-09-07 07:47 GMT

रीवा के जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा विभिन्न स्कूलों का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान किसी स्कूल में शिक्षक हस्ताक्षर बनाकर गायब मिले, तो कहीं छात्रों की उपस्थिति कम पाई गई। स्कूलों में बेहतर पठन पाठन हो सके और छात्रों को बेहतर शिक्षा मिलने के साथ ही मंडल की परीक्षाओं में जिले का बेहतर परिणाम आए। उसके लिए सरकारी स्कूलों में पठन पाठन की व्यवस्थाओं पर लगातार निरीक्षण किया जा रहा है।

किया औचक निरीक्षण

जिला शिक्षा अधिकारी ने शासकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय पनिगवां विकासखण्ड मऊगंज, जिला मऊगंज का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान विद्यालय में पदस्थ पांच शिक्षकों में से कांति द्विवेदी हस्ताक्षर बनाकर विद्यालय से गायब पाए गए। अन्य शिक्षकों ने बताया कि संकुल गए हैं। जबकि इस संबंध में जब संकुल प्राचार्य से दूरभाष पर चर्चा हुई तो बताया गया कि उन्हें संकुल केन्द्र में नहीं बुलाया गया है। यह कोई एक स्कूल का काम नहीं है। अन्य स्कूलों में भी इसी तरह शिक्षक दस्तखत बनाकर गायब हो जाते हैं और छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ करते हैं।

कम मिली छात्र संख्या

निरीक्षण के दौरान संस्था में केवल एक शिक्षक महावीर गिरि को प्रधानाध्यापक का प्रभार अपने पास रखना चाहिए किंतु गिरि द्वारा जिम्मेदारी से बचने के लिए प्राथमिक शिक्षक श्रीकांत को स्कूल का प्रभार सौंपा गया है जो शासकीय कार्य के प्रति लापरवाही एवं स्वेच्छाचारिता है। श्री गिरि के पंचम कालखंड के दौरान कार्य का निरीक्षण करने पर पाया गया कि आज तक उनके द्वारा पढ़ाए जाने वाले विषय सामाजिक विज्ञान, अंग्रेजी एवं संस्कृत का बहुत कम अध्यापन कराया गया है। साथ ही छात्रों को दिए जाने वाले गृह कार्य उनके द्वारा जांच नहीं किए जाते हैं।

नहीं बनाते मासिक दैनंदिनी

इतना ही नहीं मासिक मूल्यांकन तथा शैक्षिक दैनंदिनी का भी संधारण शिक्षकों द्वारा किया गया जो अपने शैक्षणिक कार्य के प्रति घोर लापरवाही एवं अनुशासनहीनता को दर्शाता है। विद्यालय में मिली इस तरह की लापरवाही को जिला शिक्षा अधिकारी ने गंभीरता से लिया है और अनुपस्थित शिक्षक तथा प्रभारी प्राचार्य पर अनुशासनात्मक कार्रवाई किए जाने के निर्देश दिए हैं। इसी प्रकार 155 दर्ज छात्रों में से केवल 41 छात्र विद्यालय की विभिन्न कक्षाओं में पाए गए हैं।

Tags:    

Similar News