रीवा डीईओ ने किया स्कूलों का औचक निरीक्षण, यह पाई गई गड़बड़ियां

Rewa News: रीवा जिले में स्कूलों में बेहतर पठन पाठन एवं परीक्षा परिणामों को सुधारने की कवायद को लेकर जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा लगातार स्कूलों का औचक निरीक्षण किया जा रहा है।

Update: 2023-09-17 07:14 GMT

रीवा जिले में स्कूलों में बेहतर पठन पाठन एवं परीक्षा परिणामों को सुधारने की कवायद को लेकर जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा लगातार स्कूलों का औचक निरीक्षण किया जा रहा है। शनिवार को भी जिला शिक्षा अधिकारी ने शासकीय हाईस्कूल जड़कुड़ का औचक निरीक्षण किया। यह अतिथि शिक्षक अनुपस्थित मिले, जिस पर जिला शिक्षा अधिकारी ने नाराजगी व्यक्त की।

अतिथि शिक्षक मिले अनुपस्थित

डीईओ द्वारा विगत दिनों भी स्कूलों का निरीक्षण किया गया था, उस दौरान भी कई शिक्षक हस्ताक्षर बनाकर गायब मिले थे, जिस पर उन्हें शोकॉज नोटिस जारी किया गया था। शनिवार को जिला शिक्षा अधिकारी शासकीय हाईस्कूल जड़कुड़ का निरीक्षण करने दोपहर 1 बजे वह स्कूल पहुंचे जहां विद्यालय में पदस्थ तीन शिक्षकों में से सभी उपस्थित पाए गए। तो वहीं 5 अतिथि शिक्षकों में से 2 अनुपस्थित मिले। जिनमें सत्यनारायण यादव एवं पंकज पराग दुबे अनुपस्थित थे। वहीं कक्षा 1 से 10 तक में कुल दर्ज छात्र संख्या 515 में से 244 बच्चे उपस्थित पाए गए। शिक्षकों के पास शिक्षक दैनंदिनी संधारित नहीं पाई गई और न ही कर्मचारी उपस्थिति पंजी की फोटो वाट्सएप द्वारा संकुल को भेजी जाती है। सभी छात्रों को निःशुल्क पाठ्यपुस्तक वितरित की जा चुकी हैं। यही नहीं कार्यालय में शासकीय अभिलेखों का भी संधारण विधिवत नहीं पाया गया। जिस पर जिला शिक्षा अधिकारी ने नाराजगी जाहिर की है।

मध्यान्ह भोजन का नहीं मिला संचालन

वहीं प्राथमिक विद्यालय में राधा स्व सहायता समूह जड़कुड़ द्वारा मध्यान्ह भोजन संचालित किया जाता है किंतु मध्यान्ह भोजन का संचालन नहीं पाया गया। माध्यमिक विभाग में देवधरा स्व सहायता समूह जड़कुड़ द्वारा एमडीएम संचालित किया जाता है। किंतु मध्यान्ह भोजन पंजी का संधारण विधिवत नहीं पाया गया। रसोइया एवं प्रभारी शिक्षक के हस्ताक्षर नहीं पाए गए। विगत कई माह में संस्था प्रमुख द्वारा प्रस्ताव भी नहीं है। मध्यान्ह भोजन की माध्यमिक विभाग की पंजी का संधारण तक नहीं पाया गया है। जिस पर जिला शिक्षा अधिकारी ने शिक्षकों को न सिर्फ फटकार लगाई बल्कि उन पर कार्रवाई किए जाने के भी निर्देश दिए गए हैं। बच्चे पड़ोस में रामभजन गुप्ता के घर के पास स्थित हैण्डपम्प में पानी पीने जाते हैं इस पर भी नाराजगी व्यक्त की गई है।

Tags:    

Similar News