रीवा जिले के टिकुरी गांव में डायरिया का प्रकोप, 5 दर्जन से अधिक मिले मरीज, 1 बच्चे की मौत

Rewa News: एमपी के रीवा जिला अंतर्गत टिकुरी गांव में डायरिया के प्रकोप से स्वास्थ्य महकमे में खलबली मच गई। यहां मरीजों का स्वास्थ्य विभाग द्वारा इलाज प्रारंभ कर दिया गया है।

Update: 2023-08-28 04:07 GMT

एमपी के रीवा जिला अंतर्गत टिकुरी गांव में डायरिया के प्रकोप से स्वास्थ्य महकमे में खलबली मच गई। यहां मरीजों का स्वास्थ्य विभाग द्वारा इलाज प्रारंभ कर दिया गया है। गांव में जिला सहित मलेरिया, महामारी व ब्लॉक स्तर की टीमें तैनात कर दी गई है। जिनके द्वारा लगातार मॉनीटरिंग की जा रही है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक स्थिति नियंत्रण में है।

उल्टी-दस्त से बच्चे की मौत

रीवा जिले के गंगेव ब्लॉक अंतर्गत टिकुरी गांव में कई मरीज उल्टी-दस्त से पीड़ित मिले हैं। बताया गया है कि शनिवार को करीब 70 मरीज डायरिया से ग्रसित पाए गए। जिनका उपचार कर स्वास्थ्य अमले द्वारा दवाइयां वितरित की गईं। जो अधिक बीमार थे उनको उपचार के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भेजा गया। स्वास्थ्य में सुधार होने के बाद उनको वापस घर भी भेज दिया गया है। वहीं उल्टी दस्त से एक बच्चे की मौत होना भी बताया गया है। स्वास्थ्य विभाग की मानें तो अब स्थिति नियंत्रण में है। बीमारी से ग्रसित नए मरीज सामने नहीं आए हैं।

बस्ती में मिला डेंगू का लार्वा

स्वास्थ्य विभाग द्वारा गंगेव ब्लॉक की टिकुरी स्थित आदिवासी बस्ती की जांच की गई। यहां दो मरीज मलेरिया से ग्रसित भी पाए गए हैं। इसके साथ ही डेंगू का लार्वा भी बस्ती में मिला है। जिसकी रोकथाम के लिए कार्रवाई की जा रही है। अभी हाल ही में गंगेव के डगरदुआ में भी एक साथ उल्टी-दस्त के मरीज पाए गए थे। स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा जांच की गई और सेंपल भी लिए गए हैं। ऐसा माना जा रहा है कि जिस कुएं का पानी आदिवासी बस्ती में उपयोग किया जाता है वह बीमारी फैलने का कारण हो सकता है। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि लिए गए सेंपल की रिपोर्ट आने के बाद ही कुछ कहा जा सकता है।

इनका कहना है

इस संबंध में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बीएल मिश्रा का कहना है कि गंगेव ब्लॉक में टिकुरी गांव में 70 मरीज उल्टी-दस्त से ग्रसित पाए गए जिनका जांच करते हुए दवाइयां प्रदान की गई हैं। वहीं एक बच्चे की मौत भी हो गई है। उनका कहना है कि स्थिति नियंत्रण में है। अब नए मरीज सामने नहीं आ रहे हैं।

Tags:    

Similar News