एमपी में पारा 41 डिग्री के पार कुछ स्कूलों में छुट्टी तो कुछ में 29 से

बच्चों की सेहत का ध्यान रखते हुए सीबीएसई (CBSE) के कई स्कूलों ने छुट्टियां (Holidays) घोषित कर दी हैं।

Update: 2022-04-25 10:21 GMT

भोपाल: राजधानी में पारा फिर 41 डिग्री के पार पहुंच गया। भीषण गर्मी के चलते शहर के कई निजी विद्यालयों ने जहां छुट्टियां घोषित कर दी है वहीं कई ज्यादातर विद्यालय 29 अप्रैल से विद्यालय बंद करने की तैयारी कर रहे हैं। शनिवार को दिन अधिकतम तापमान (Temperature) 41.2 डिग्री दर्ज किया गया। शुक्रवार के मुकाबले तापमान में 22 डिग्री का इजाफा हुआ। रात का तापमान 25.4 डिग्री दर्ज किया गया। बीते 24 घंटे में इसमें 3.4 डिग्री की बढ़ोत्तरी की गई है। एसोसिएशन ऑफ अनएडेड प्राइवेट स्कूल (Association of Unaided Private Schools) के सचिव बाबू थामस ने बताया कि हमने प्रशासन के आदेश का इंतजार किया। लेकिन बच्चों की सेहत का ध्यान रखते हुए सीबीएसई (CBSE) के कई स्कूलों ने छुट्टी (Holidays) घोषित कर दी। सहोदय ग्रुप ऑफ सीबीएसई स्कूल के अध्यक्ष डीके अशोक ने बताया कि 29 अप्रैल से सीबीएसई से जुड़े ज्यादातर स्कूल छुट्टी घोषित (Summer Vacations) कर देंगे। कलेक्टर अविनाश लावनिया का कहना है कि तेज गर्मी के कारण स्कूलों की टाइमिंग पहले ही बदली जा चुकी है।

शटडाउन का समय बदला

बिजली कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि इस बार लगातार पड़ रही तेज गर्मी के कारण शहरवासियों की सहूलियत के लिए शटडाउन का समय सुबह 8 बजे से दोपहर 1 बजे तक का रखा गया है। पिछले साल शटडाउन (Shutdown) का समय सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक का था वन विहार भी पर्यटकों के लिए सुबह 6.30 की बजाय 7 बजे बंद हो रहा है।

मैनिट में सुबह 7:30 बजे से लगेगी क्लास

गर्मी के कारण मैनिट में क्लासेस को लेकर समय परिवर्तन किया गया है। इसके तहत 25 अप्रैल से फर्स्ट ईयर की क्लास सुबह 7.30 से दोपहर 1 बजे तक लगेगी। सेमेस्टर के अंत तक क्लास का यही सम रहेगा पहले सुबह 9:30 बजे से दोपहर 2 बजे तक क्लास लगती थी। मैनिट प्रबंधन की माने तो एकेडमिक कैलेण्डर को अब पूरा रिवाइज किया जाएगा।

Tags:    

Similar News