रीवा में हीरे की खदानें मिलीं, माइनिंग की प्रक्रिया शुरू

जैम क्वालिटी के हीरों के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध पन्ना के बाद अब रीवा में भी हीरे की चमक बिखरेगी। रीवा जिले के सरई-गढ़वा में 89.929 हेक्टेयर व सोहागी-मझगवां-पुरवा डायमंड ब्लॉक के 412 हेक्टेयर क्षेत्रफल में मिले हैं।

Update: 2023-07-16 06:32 GMT

जैम क्वालिटी के हीरों के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध पन्ना के बाद अब रीवा में भी हीरे की चमक बिखरेगी।

Diamond mines in Rewa: रीवा/पन्ना/सतनाजैम क्वालिटी के हीरों के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध मध्य प्रदेश के पन्ना के बाद अब रीवा में भी हीरे की चमक बिखरेगी. पन्ना में NMDC के मझगवां डायमंड ब्लॉक से हीरों के खनन के बाद हरसा-बगौहा में भी हीरे की खुदाई होगी. वहीं रीवा जिले में भी डायमंड के दो ब्लॉक मिले हैं.

रीवा जिले के सरई-गढ़वा में 89.929 हेक्टेयर व सोहागी-मझगवां-पुरवा डायमंड ब्लॉक के 412 हेक्टेयर क्षेत्रफल में मिले हैं. सरकार ने इनकी प्रॉस्पेक्टिंग व माइनिंग लीज के लिए निविदा बुलाई है. हरसा-1 ब्लॉक का क्षेत्रफल 1240 हेक्टेयर है. इसके अंतर्गत हरसा, पहाड़ी, सूरजपुरा, बगौहा, नहरी सहित पन्ना और छतरपुर जिले की सीमा के करीब आधा दर्जन गांव आते हैं. हरसा-2 का कुल क्षेत्रफल 1660 हेक्टेयर है. जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया ने इन ब्लॉक में किंबरलाइट पाइप में डायमंड होने की पुष्टि की है. पढ़ें हीरे की खदान लीज पर कैसे लें? मात्र 200 रूपए में मिलेगी जमीन

विंध्य में आधा दर्जन से अधिक खनिज ब्लॉक

खनिज भंडार की अकूत संपदा से भरे विंध्य के आधा दर्जन से अधिक खनिज ब्लॉक नीलामी में शामिल किए जा रहे हैं. रीवा में डायमंड ब्लॉक के अलावा अबेर लेट्राइट एंड लाइम स्टोन ब्लॉक सतना, करमऊ एंड मुंगवारी लाइम स्टोन ब्लॉक सतना, पहारी लाइम स्टोन ब्लॉक सतना, चोरगढ़ी-पुरैना लाइन स्टोन ब्लॉक रीवा, परसिली आयरन एंड डोलोमाइट ब्लॉक सीधी, अमिलहा गोल्ड एंड बेसमेटल ब्लॉक सिंगरौली ब्योधिहार गोल्ड एंड बेसमेटल ब्लॉक सिंगरौली शामिल हैं.

Tags:    

Similar News