रीवा में एक दिन में 3 बायपास सर्जरी: सुपर स्पेशलिटी अस्पताल ने रचा इतिहास, डिप्टी सीएम ने डॉक्टर-स्टाफ के टीम की सराहना की, मरीजों से मिलें

रीवा के सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में एक ही दिन में तीन बायपास सर्जरी की सफलतापूर्वक की गई। यह एक बड़ी उपलब्धि है और इससे विंध्य क्षेत्र के हृदय रोगियों को बड़ी राहत मिलेगी। उप मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ला ने इस उपलब्धि की सराहना की है।

Update: 2024-09-30 04:58 GMT

रीवा के सुपर स्पेशलिटी अस्पताल ने एक ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की है। विश्व हृदय दिवस के अवसर पर, अस्पताल के डॉक्टरों ने एक ही दिन में तीन मरीजों की हार्ट बायपास सर्जरी सफलतापूर्वक की। यह एक जटिल प्रक्रिया है और इसे पूरा करने में डॉक्टरों को लगभग 12 घंटे लगे। डॉ. राकेश सोनी और उनकी टीम ने एक के बाद एक तीनों मरीजों के बायपास सर्जरी की प्रक्रिया पूरी की।

इस सफलता के बाद उप मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ला अस्पताल पहुंचे, जहां उन्होंने मरीजों से मुलाकात की और चिकित्सकीय टीम की सराहना की। उन्होंने कहा कि सुपर स्पेशलिटी अस्पताल ने विंध्य क्षेत्र के हृदय रोगियों को बड़ी राहत दी है। यहां ओपन हार्ट सर्जरी, बायपास सर्जरी, एंजियोप्लास्टी, और एंजियोप्लाग्राफी की सुविधाएं उपलब्ध हैं। डिप्टी सीएम ने जानकारी दी कि उपचार की सुविधाओं को बढ़ाने के लिए एक नई कैथलैब मशीन जल्द ही सुपर हॉस्पिटल में उपलब्ध होगी, जिसका क्रय मंजूर कर दिया गया है।

सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में नियमित रूप से हार्ट के एनेस्थीसिया विशेषज्ञ नहीं होते, इसलिए तीन मरीजों के ऑपरेशन के लिए भोपाल के गांधी मेडिकल कॉलेज से डॉ. बृजेश कौशल को रीवा बुलाया गया था। यह प्रोसीजर 26 सितंबर को सुबह 10 बजे से लेकर रात के 10:30 बजे तक चला।

ये रहें मरीज

  1. मुन्नी देवी (56), खजुहा कला गुढ़
  2. संतोषवती कुशवाहा (60), फरहदा टोला बंजारी
  3. रेखा मिश्रा (70), ग्राम करौंधा

सफलता का जश्न

तीनों मरीजों के सफल ऑपरेशन पर सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में एक समारोह आयोजित किया गया, जिसमें उप मुख्यमंत्री, चिकित्सा शिक्षा के संचालक डॉ. अरुण श्रीवास्तव, और अन्य डॉक्टर शामिल हुए। उप मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर केक काटा और ऑपरेशन में शामिल डॉ. राकेश सोनी को बधाई दी। उन्होंने सभी से बेहतर उपचार व्यवस्था बनाने के लिए निर्देशित किया।

Tags:    

Similar News