UP में माफिया-गैंगस्टर के सफाई की तैयारी: बन गई लिस्ट... योगी सरकार के रडार पर 61 माफिया, इस तरह होगा सफाया

UP Gangster Mafia List: यूपी के शराब माफिया, तस्कर, पशु तस्कर, वन माफिया, खनन माफिया, शिक्षा माफिया और गैंगस्टर को चिन्हित किया गया है।

Update: 2023-04-18 13:00 GMT

यूपी के शराब माफिया, तस्कर, पशु तस्कर, वन माफिया, खनन माफिया, शिक्षा माफिया और गैंगस्टर को चिन्हित किया गया है।

UP Gangster Mafia List: अतीक अहमद और विकास दुबे जैसे माफिया गैंगस्टर के खात्मे के बाद अब उत्तरप्रदेश की योगी सरकार राज्य में माफिया/गैंगस्टर सफाई अभियान चलाने जा रही है। इसके लिए शासन और पुलिस प्रशासन द्वारा मिलकर राज्य के 61 माफिया की सूची तैयार की गई है, जिन पर जल्द ही एक्शन लिया जाएगा। बस इंतजार है तो सिर्फ सीएम योगी आदित्यनाथ के मुहर की।

स्पेशल डीजी लॉं एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार के अनुसार, यूपी के शराब माफिया, तस्कर, पशु तस्कर, वन माफिया, खनन माफिया, शिक्षा माफिया और गैंगस्टर को चिन्हित किया गया है। इस बार 50 लोगों के नाम की सूची शासन और 11 पुलिस मुख्यालय स्तर पर बनाई गई है। प्रशांत कुमार के मुताबिक, भविष्य में इस सूची में और नाम बढ़ाए जा सकते हैं। इनके गैंग को खत्म करने से लेकर उनकी 500 करोड़ तक की संपत्ति के जब्ती का भी लक्ष्य रखा गया है। आइये सूची के कुछ खास नामों के बारे में जानते हैं...

गुड्डू सिंह, कुंडा

प्रतापगढ़ के कुंडा का शराब माफिया संजय प्रताप सिंह उर्फ गुड्डू सिंह इस लिस्ट में है। बीते साल पुलिस ने हथिगवा के झाझा का पुरवा में करीब 12 करोड़ रुपए की कीमत का शराब बनाने का केमिकल बरामद किया था, इसके पूर्व भी कई जगह शराब पकड़ी गई थीं। इसी मामले में गुड्डू सिंह का नाम सामने आया था, उसे गिरफ्तार कर जेल भेजा गया। गुड्डू अभी जेल में है। 

उधम सिंह, मेरठ

योगी सरकार 1.0 में टॉप 25 माफिया/गैंगस्टर की लिस्ट तैयार की गई थी, जिसमें मेरठ के उधम सिंह का नाम पहले से था। इस बार की माफिया सूची में भी उसका नाम है। उधम सिंह सुपारी लेकर हत्या, डकैती, रंगदारी, लूट की वारदात करता था, फिलहाल जेल में है। इसका गिरोह मेरठ के अलावा वेस्ट यूपी के जिलों में सक्रिय है। 

योगेश भदौड़ा, मेरठ

मेरठ के भदौड़ा गांव का रहने वाला कुख्यात अपराधी योगेश भदौड़ा उधम सिंह का सबसे बड़ा विरोधी है। भदौड़ा गैंग डी 75 का सरगना है। इसके खिलाफ लूट, हत्या, अपहरण, आर्म्स एक्ट व गैंगस्टर जैसी संगीन धाराओं में 40 केस दर्ज हैं। भदौड़ा सिद्धार्थनगर जेल में बंद है। योगेश टॉप 25 लिस्ट में भी था।

सुधाकर सिंह, प्रतापगढ़

सुल्तानपुर का रहने वाला सुधाकर सिंह अभी जेल में है। लेकिन इसका नाम भी माफिया सूची में है। सुधाकर शराब माफिया है। इसके शराब तस्करी का दायरा काफी बड़ा है। सुधाकर एंड गैंग प्रतापगढ़, सुल्तानपुर एवं आसपास के जिलों में अवैध शराब का सबसे बड़ा तस्कर है। इसके खिलाफ पुलिस ने एक लाख का इनाम भी रखा था।

गब्बर सिंह बहराइच

लिस्ट में देवेंद्र प्रताप सिंह उर्फ गब्बर सिंह का भी नाम शामिल है। गब्बर जिला पंचायत सदस्य है और एक लाख का इनामी भी है। इसके खिलाफ फैजाबाद, गोंडा, सुल्तानपुर, लखनऊ, बहराइच समेत कई जिलों में 56 से अधिक मुकदमे दर्ज हैं, जिनमें से कई संगीन धाराओं से जुड़े है। गब्बर 27 मार्च 2020 को एक कार्यक्रम के दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ के मंच पर चढ़ गया था और चर्चा में आया था, इसी के बाद इसकी मुश्किलें लगातार बढ़ गई थी। 

बदन सिंह बद्दो

शक्ल-सूरत और रहन सहन से किसी हॉलीवुड एक्टर के जैसे दिखने वाला बदन सिंह बद्दो पश्चिमी यूपी का बड़ा माफिया है। इसके खिलाफ यूपी समेत कई राज्यों में हत्या, लूट और डकैती जैसे 3 दर्जन से अधिक मामले दर्ज हैं, साथ ही ढाई लाख का इनामी भी है। बद्दो 2019 से फ़रारी काट रहा है, और माफिया लिस्ट में टॉप पर है। 

लिस्ट में ये अपराधी भी शामिल

अपराधियों की लिस्ट में इनके अलावा मुख्तार अंसारी, बृजेश सिंह, त्रिभुवन सिंह, खान मुबारक, सलीम, सोहराब, रुस्तम, बब्लू श्रीवास्तव, लउमेश राय, कुंटू सिंह, सुभाष ठाकुर, संजीव माहेश्वरी जीवा, मुनीर, लल्लू यादव, जुगनू वालिया, बच्चू यादव, हाजी इक़बाल, अनुपम दुबे, दिलीप मिश्रा, रिजवान जाहीर, विनोद उपाध्याय, सुधीर कुमार सिंह, राजन तिवारी, निहाल उर्फ बच्चा पासी, अभिषेक सिंह हनी उर्फ जहर, सुनील राठी, धर्मेंद्र किरठल, अजीत चौधरी अक्कू शामिल हैं।

माफिया से भरी है लखनऊ जेल

लिस्ट में मौजूद कई माफिया जेलों में हैं। अकेले लखनऊ की जेल की बात करें तो यहां एक से बढ़कर एक माफिया मौजूद हैं। लखनऊ के गोसाईगंज जेल में बंद माफिया अतीक के बेटे उमर और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुख्यात अपराधी संजीव जीवा के अलावा अभिषेक सिंह उर्फ बाबू, एहशान गाजी, बिहार का अपराधी फिरदौस, राजू उर्फ तौहीद, सीएमओ हत्याकांड का आनंद प्रकाश तिवारी, राजेश तोमर, जावेद इकबाल और आसिफ इकबाल को लिस्टेड किया गया है। इसके अलावा 11 अन्य की भी निगरानी बढ़ा दी गई है। जेल में करीब 4500 बंदी हैं। जिसमें 600 कैदी, आतंकी और दुर्दांत अपराधी समेत 85 व 3815 अन्य हैं।

कई अपराधियों की बढ़ाई निगरानी

कई अपराधी की निगरानी भी बढ़ाई गई है और लिस्टेड किया गया है अपराधी संजीव जीवा के अलावा अभिषेक सिंह उर्फ बाबू, एहशान गाजी, फिरदौस, राजू उर्फ तौहीद, आनंद प्रकाश तिवारी, राजेश तोमर, जावेद इकबाल और आसिफ इकबाल को लिस्टेड किया गया है। इसके अलावा 11 अन्य की भी निगरानी बढ़ा दी गई है.

Tags:    

Similar News