देशभर में भारी बारिश का कहर: 12 राज्यों में रेड अलर्ट, MP, UP और राजस्थान में बाढ़ और जान-माल का नुकसान, हजारों बेघर

देशभर में भारी बारिश और बाढ़ से जनजीवन प्रभावित, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान समेत 12 राज्यों में अलर्ट जारी।

Update: 2024-08-05 04:44 GMT

भारत के कई हिस्सों में भारी बारिश के कारण बाढ़ की स्थिति विकट हो गई है। मध्य प्रदेश, राजस्थान सहित 12 राज्यों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। हजारों लोग बेघर हो गए हैं और कई लोगों की जान चली गई है।

देश में बाढ़ का कहर

भारत के विभिन्न राज्यों में हो रही भारी बारिश के कारण बाढ़ की स्थिति गंभीर हो गई है। मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश सहित 12 राज्यों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। नदियां उफन रही हैं और कई इलाके जलमग्न हो गए हैं।

मध्य प्रदेश और राजस्थान में स्थिति गंभीर

मध्य प्रदेश में बेतवा और नर्मदा नदियां खतरे के निशान को पार कर गई हैं। कई जिलों में बाढ़ का पानी घरों में घुस गया है। राजस्थान में भी भारी बारिश के कारण कई इलाके जलमग्न हैं। जोधपुर में दीवार गिरने से कई लोगों की मौत हो गई।

उत्तर प्रदेश में बाढ़ से हाहाकार

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बाढ़ के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। कई गांवों का संपर्क टूट गया है। प्रशासन राहत और बचाव कार्य में जुटा हुआ है।

उत्तराखंड में बचाव कार्य जारी

उत्तराखंड में भारी बारिश और भूस्खलन के कारण हजारों लोग फंसे हुए हैं। प्रशासन ने बचाव कार्य तेज कर दिया है। केदारनाथ यात्रा मार्ग पर फंसे तीर्थयात्रियों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जा रहा है।

महाराष्ट्र और मिजोरम में भी बारिश का प्रकोप

महाराष्ट्र के पुणे में भारी बारिश के कारण कई इलाके जलमग्न हो गए हैं। मिजोरम में अगले एक हफ्ते तक भारी बारिश की संभावना है।

देश के अन्य हिस्सों में भी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात, गोवा, महाराष्ट्र, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, सिक्किम, जम्मू-कश्मीर, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, अरुणाचल प्रदेश, केरल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, और तमिलनाडु में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। 6 अगस्त को 17 राज्यों में बारिश का अनुमान है।

Tags:    

Similar News