13 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट: हिमाचल में बांध तबाह, कई राज्यों में बाढ़ के हालात; तीन दिनों तक जारी रहेगा मानसूनी कहर

राजस्थान, मध्य प्रदेश और अन्य राज्यों में तेज बारिश का दौर शुरू हो गया है। हिमाचल प्रदेश और त्रिपुरा सहित कई राज्यों में बाढ़ और भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है, जिससे नदियों का जलस्तर बढ़ने और बांधों से पानी छोड़े जाने की संभावना है।

Update: 2024-08-21 04:09 GMT

राजस्थान में एक बार फिर से तेज बारिश का दौर शुरू हो गया है, जो अगले तीन दिनों तक जारी रहेगा। इस बारिश के कारण राज्य के विभिन्न हिस्सों में जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। मध्य प्रदेश में भी भारी बारिश का असर देखा जा रहा है, जिससे कालीसिंध, चंबल और अन्य नदियों का जलस्तर बढ़ गया है। राजस्थान सरकार ने इन नदियों पर बने बांधों से पानी छोड़ना शुरू कर दिया है ताकि जलस्तर को नियंत्रित किया जा सके।

हिमाचल प्रदेश और सिक्किम में प्राकृतिक आपदा का खतरा

हिमाचल प्रदेश के 8 जिलों में बाढ़ का अलर्ट जारी किया गया है। सिक्किम के बालूतार क्षेत्र में भारी भूस्खलन की वजह से NHPC के तीस्ता स्टेज 5 बांध पर स्थित 510 मेगावाट का पावर स्टेशन तबाह हो गया है। इलाके में लगातार हो रहे भूस्खलन के चलते पहले ही इसे खाली करवा लिया गया था, जिससे बड़ा हादसा टल गया। अक्टूबर 2023 में हिमनद झील के फटने से आई बाढ़ में इस पावर स्टेशन को काफी नुकसान पहुंचा था, जिसके बाद से यहां काम बंद कर दिया गया था।

त्रिपुरा और उत्तर प्रदेश में बारिश का हाल

त्रिपुरा में मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। अगले दो दिनों में राज्य में भारी से भारी बारिश की संभावना जताई गई है। वहीं, उत्तर प्रदेश में अब तक सामान्य से 10% कम बारिश हुई है। 19 अगस्त तक, राज्य के 53 जिलों में सामान्य से कम बारिश दर्ज की गई है, जबकि 22 जिलों में सामान्य या उससे अधिक बारिश हुई है। मौसम विभाग ने 23 अगस्त तक प्रदेश के ज्यादातर जिलों में तेज बारिश की चेतावनी दी है।

दिल्ली और दक्षिणी राज्यों में बारिश की स्थिति

दिल्ली में एक हफ्ते बाद मंगलवार को तेज बारिश हुई, जिसमें दिल्ली रिज इलाके में 72.4 मिमी बारिश दर्ज की गई। बारिश के चलते शहर के कई इलाकों में जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो गई।

दक्षिणी राज्यों की बात करें तो तेलंगाना के हैदराबाद, मलकाजगिरी, खम्मम, नागरकुर्नूल, नलगोंडा, निजामाबाद, रंगारेड्डी और सिद्दीपेट में भारी बारिश हुई है। मौसम विभाग ने 21 अगस्त को भी इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। साथ ही, केरल के 6 जिलों में ऑरेंज अलर्ट (6 से 20 सेमी तक बारिश) जारी किया गया है।

22 अगस्त को 13 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार, 22 अगस्त को नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उत्तराखंड, पूर्व उत्तर प्रदेश, पूर्व राजस्थान, छत्तीसगढ़, उपहिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, झारखंड, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, कोंकण-गोवा और तटीय आंध्र प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इन राज्यों में जलभराव और अन्य आपदाओं का खतरा बढ़ सकता है।

Tags:    

Similar News