MP समेत 10 राज्यों में बहुत भारी बारिश का अलर्ट: राजस्थान में बाढ़, बिहार में 3 नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रहीं; हिमाचल में अब तक 93 लोगों की मौत

मौसम विभाग ने मध्यप्रदेश सहित 10 राज्यों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। राजस्थान और बिहार के कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। हिमाचल प्रदेश में अब तक 93 लोगों की मौत हो चुकी है। जानें ताजा हालात...

Update: 2024-08-07 05:14 GMT

MP Weather Update

मध्यप्रदेश समेत 10 राज्यों में बहुत भारी बारिश का अलर्ट: भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने मध्यप्रदेश समेत 10 राज्यों में बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। राजस्थान के जैसलमेर, पाली और जोधपुर जिलों में पिछले 24 घंटों के दौरान मूसलाधार बारिश से बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है। जैसलमेर के मोहनगढ़ में 10 इंच, पोकरण में 7 इंच, पाली में 10 इंच और जोधपुर में 9 इंच बारिश दर्ज की गई है। पाली में बाढ़ के कारण शहर की 52 से अधिक कॉलोनियां पानी में डूब गई हैं और यहां 5 फीट तक पानी भर गया है।

बिहार में बाढ़ के हालात

बिहार में भी तेज बारिश के चलते सीतामढ़ी, गया, सुपौल और गोपालगंज के कई इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है। गंडक, बागमती और कोसी नदियां उफान पर हैं, जिससे इन इलाकों में जनजीवन प्रभावित हो गया है।

इन राज्यों में बहुत भारी बारिश का अलर्ट 

IMD ने हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है।

भारी बारिश का अलर्ट

जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान, बिहार, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, झारखंड, ओडिशा, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु, पुडुचेरी, महाराष्ट्र

तूफान, बिजली गिरने का अलर्ट

छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड

हिमाचल प्रदेश में भारी नुकसान

हिमाचल प्रदेश में 27 जून से 6 अगस्त के बीच बारिश से संबंधित घटनाओं में 93 लोगों की मौत हो चुकी है और राज्य को 748 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। कुल्लू, मंडी और शिमला में बादल फटने से आई फ्लैश फ्लड में 16 लोगों की मौत हुई थी और 40 लोग अब भी लापता हैं। राज्य में 53 सड़कें बंद हैं। रामपुर के समेज गांव में 1 अगस्त को बादल फटने के बाद आज 7 अगस्त को रेस्क्यू ऑपरेशन को रोका गया है। ITBP के इंस्पेक्टर नानक चंद शर्मा ने बताया कि रेस्क्यू पॉइंट तक पहुंचना मुश्किल हो रहा है क्योंकि भारी बारिश के कारण सड़कें धंस रही हैं।

हीटवेव का असर

एक नई रिपोर्ट में सामने आया है कि 2013-22 के दशक में उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात और त्रिपुरा सबसे अधिक हीटवेव हॉटस्पॉट वाले राज्य थे। IPE ग्लोबल लिमिटेड और इसरी इंडिया टेक्नोलॉजी की रिपोर्ट 'गर्म होते तापमान में मानसून प्रबंधन' ने बताया कि तटीय क्षेत्रों के 74% जिले, मैदानों के 71% जिले और पहाड़ियों के 65% जिले अत्यधिक हीटवेव के जोखिम में थे।

IMD की भविष्यवाणी में सुधार

मौसम विभाग (IMD) के प्रमुख मृत्युंजय महापात्र ने बताया कि पिछले पांच सालों में भारी बारिश की भविष्यवाणियों में 30 से 40% सुधार हुआ है। इसके चलते अत्यधिक बारिश की घटनाओं में लोगों की जान और संपत्ति की हानि को कम किया जा सकता है।

केरल सरकार का दावा

केरल सरकार ने दावा किया कि IMD वायनाड में अति भारी बारिश की चेतावनी देने में असफल रहा, जिसके चलते 30 जुलाई को लैंडस्लाइड हुआ और 226 लोगों की जान गई। IMD प्रमुख ने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि उनकी भविष्यवाणियों में काफी सुधार हुआ है और इनका सही उपयोग किया जाना चाहिए।

Tags:    

Similar News