रीवा, सतना, मैहर, मऊगंज, सीधी, सिंगरौली समेत MP के 18 जिलों में लू का अलर्ट, 1 जून को आंधी का दौर

मध्य प्रदेश में नौतपा के सातवें दिन शुक्रवार को सूरज के तेवर कुछ कम हुए हैं, लेकिन कुछ जिलों में तपिश बरकरार है। 1 जून को ग्वालियर, मुरैना, भिंड, दतिया, श्योपुरकलां, शिवपुरी, डिंडोरी और अनूपपुर में आंधी का दौर रह सकता है। बाकी जिलों में गर्मी का असर देखने को मिलेगा।

Update: 2024-05-31 08:50 GMT

heat wave after storms

मध्यप्रदेश में नौतपा के सातवें दिन शुक्रवार को सूरज के तेवर कुछ कम हुए हैं। हालांकि, कुछ जिलों में तपिश बरकरार है। लोग घरों से बाहर निकलने से कतरा रहे हैं। जिन्हें जरूरी काम से बाहर निकलना पड़ रहा है, वे गमछे, छाते, ठंडे पानी और जूस का सहारा ले रहे हैं। उज्जैन में नगर निगम ने वाटर स्प्रिंकलर मशीन लगाई है तो छिंदवाड़ा में बिजली विभाग ने ट्रांसफॉर्मर को ठंडा रखने के लिए कूलर लगा रखे हैं।

मौसम वैज्ञानिक अरुण शर्मा ने बताया कि शुक्रवार को ग्वालियर-निवाड़ी समेत 18 जिलों में लू का यलो अलर्ट जारी किया गया है।

इससे पहले गुरुवार को भीषण गर्मी रही और लू चली। सीधी में टेम्प्रेचर रिकॉर्ड 48.2 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। वहीं, खजुराहो में 47 डिग्री और निवाड़ी के पृथ्वीपुर में पारा 46.6 डिग्री सेल्सियस रहा। इससे पहले, पृथ्वीपुर लगातार तीन दिन तक प्रदेश में सबसे गर्म रहा। नौतपा की शुरुआत से पिछले 6 दिन में गर्मी और लू के कारण 16 लोगों की मौत हो गई। इनमें सबसे ज्यादा 5 मौतें खंडवा में हुईं।

MP के इन जिलों में लू का यलो अलर्ट

ग्वालियर, मुरैना, भिंड, दतिया, शिवपुरी, अशोकनगर, राजगढ़, गुना, निवाड़ी, टीकमगढ़, छतरपुर, दमोह, सतना, रीवा, मैहर, मऊगंज, सीधी, सिंगरौली में लू का यलो अलर्ट है। यहां टेम्प्रेचर 44 से 45 डिग्री के बीच रह सकता है। डिंडोरी और अनूपपुर में आंधी-बारिश का मौसम भी रहेगा।

1 जून को आंधी का दौर रहेगा

ग्वालियर, मुरैना, भिंड, दतिया, श्योपुरकलां, शिवपुरी, डिंडोरी और अनूपपुर में आंधी का दौर रह सकता है। बाकी जिलों में गर्मी का असर देखने को मिलेगा।

Tags:    

Similar News