एमपी: नदी की धार रोक कर रेत का उत्खनन, जिम्मेदारों की लापरवाही आई सामने

Anuppur MP News: कोतमा जनपद अंतर्गत ग्राम पंचायत सारंगढ़ में स्थित रेत खदान में ठेकेदार ने मनमानी करते हुए नदी की धार रोक दी गई है।

Update: 2022-12-22 14:45 GMT

Anuppur MP News: कोतमा जनपद अंतर्गत ग्राम पंचायत सारंगढ़ में स्थित रेत खदान में ठेकेदार ने मनमानी करते हुए नदी की धार रोक दी गई है। बताया गया है कि ठेकेदार द्वारा नदी की धार रोक कर उत्खनन किया जा रहा है। गौरतलब है कि ठेकेदार की ओर से नदी के बहाव को रोकने के लिए और रेत संग्रहित करने के लिए खदान के चारों तरफ रेत का ऊंचा टीला बना दिया गया है। जिसके कारण नदी का बहाव रूक गया है। ऐसा करने से नदी का स्वरूप भी परिवर्तित होते जा रहा है।

बताया गया है कि रेत खदान में अत्यधिक मात्रा में रेत का उत्खनन करने की चाहत में रेत खदान मशीनों को लगाकर घाट में उत्खनन किए जाने के कारण गहरे गड्ढे हो गए हैं। जिससे यहां प्रतिदिन स्नान के लिए पहुंचने वाले ग्रामीणों के डूबने का खतरा बना रहता है।

नहीं है सुरक्षा के इंतजाम

खदान सीमा में बैरिकेटिंग के साथ सुरक्षा उपाय नदारद है। प्रतिदिन सारंगढ रेत खदान के समीप स्थानीय ग्रामीणों के मवेशी पेयजल के लिए इसी नदी पर पहुंचते हैं। जहां ठेकेदार की ओर से न तो खतौनी स्थल में सुरक्षा के उपाय ही के लिए बेरिकेडिंग की गई है और न ही गहरे पानी में आमजन के आवागमन पर रोक के लिए किसी तहर के प्रतिबंध किए गए हैं। जिसके कारण यहां मवेशियों की सुरक्षा पर भी खतरा मंडरा रहा है।

जारी है मनमानी

बताया गया है कि रेत परिवहन के दौरान स्थानीय ग्रामीण की मौत टै्रक्टर की चपेट में आ जाने से हो गई थी। स्थानीय पंचायत की ओर से रेत के ठेकेदार की मनमानी पर रोक लगाए जाने को लेकर शिकायत अधिकारियों से दर्ज कराए जाने के साथ ही इस पर कार्रवाई की मांग की जा रही है। लेकिन ठेकेदार के खिलाफ प्रशासन द्वारा किसी प्रकार की कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। प्रशासन द्वारा ठेकेदार की मनमानी के खिलाफ कार्रवाई न किया जाना प्रशासन की कार्यप्रणाली को कटघरे में लाकर खड़ा कर रहा है।

Tags:    

Similar News