MP Weather: बारिश व ओलावृष्टि से फसलें बर्बाद, अगले तीन दिन तेज बारिश के साथ गिरेंगे ओले, जानें अपने जिले का हाल

MP Weather: एमपी में हुई बेमौसम बारिश ने किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें खींच दी हैं। इस दौरान आसमान से बरसे ओलों ने उन पर कहर ढा दिया।

Update: 2023-03-07 11:24 GMT

एमपी में हुई बेमौसम बारिश ने किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें खींच दी हैं। इस दौरान आसमान से बरसे ओलों ने उन पर कहर ढा दिया। किसानों की खेतों में खड़ी फसल जमीदोज हो गई। हालांकि बारिश और ओलावृष्टि से प्रभावित जिलों का सर्वे कराने के निर्देश भी मुख्यमंत्री द्वारा जारी किए गए हैं। किंतु एमपी में आगामी तीन दिनों तक बारिश व ओलावृष्टि का दौर चलता रहेगा जिसको लेकर किसान चिंतित हैं।

9 मार्च तक चलेगा बारिश व ओलावृष्टि का दौर

एमपी के कई जिलों में बारिश व ओलावृष्टि का दौर गत 5 मार्च से प्रारंभ हुआ है। मंदसौर, रतलाम, राजगढ़, सीहोर, भोपाल, शाजापुर, राजगढ़ समेत अन्य जिलों में बारिश के साथ गिरे ओलों ने किसानों पर जमकर कहर बरपाया। यहां किसानों के खेतों में खड़ी गेहूं, चना व सरसों की फसल खेत में पसर गई। मौसम विभाग द्वारा आगामी 9 मार्च तक बारिश व ओलावृष्टि की संभावना जताई गई है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि मार्च माह में बारिश का यह ट्रेंड पिछले 12 वर्षों से चला आ रहा है।

एमपी के कई जिले हुए तरबतर

एमपी में पिछले तीन दिनों से मौसम के तेवर बदले हुए हैं। बारिश व ओलावृष्टि से कई जिले तरबतर हुए हैं। राजधानी भोपाल में सोमवार को तेज बरसात के साथ ओले गिरे। मंदसौर जिले के पिपलियामंडी, मल्हारगढ़ में भी ओले गिरे जिससे फसलों को क्षति पहुंची। राजगढ़, विदिशा, छिंदवाड़ा, उज्जैन में भी बारिश दर्ज की गई। नीमच में डेढ़ घंटे में डेढ़ इंच बारिश हुई जिससे निचली सड़कों पर पानी भर गया। इसके साथ ही रतलाम के नगरा, प्रीतमनगर सहित अन्य इलाकों में ओले गिरने से फसलों को नुकसान पहुंचा।

बिजली गिरने से दो की मौत

प्रदेश में बारिश व ओलावृष्टि के साथ ही आकाशीय बिजली ने भी कहर ढाया। बिजली गिरने से शाजापुर में एक की मौत हो गई। जबकि उज्जैन जिले में एक की मौत बिजली गिरने से हुई। मौसम में आए बदलाव के कारण दिन और रात के तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। नरसिंहपुर में प्रदेश का सबसे कम न्यूनतम तापमान सोमवार की रात 13 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि सबसे अधिक न्यूनतम तापमान सीधी में दर्ज किया गया। यहां पर यह तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं प्रदेश के अन्य जिलों में 19 डिग्री से कम न्यूनतम तापमान रिकार्ड किया गया।

इन जिलों में गिर सकते हैं ओले

मौसम विभाग द्वारा आगामी तीन दिनों तक एमपी के कई जिलों में बारिश व ओलावृष्टि गिरने की संभावना जताई है। जिसमें भोपाल, खंडवा, बुरहानपुर, हरदा, बैतूल, नर्मदापुरम, राजगढ़, सीहोर, रायसेन, रतलाम, इंदौर, धार, झाबुआ, अलीराजपुर, बड़वानी, खरगोन, अशोकनगर, गुना, आगर मालवा, शाजापुर, देवास, उज्जैन, छतरपुर, सागर, दमोह, छिंदवाड़ा, उमरिया, शहडोल, अनूपपुर शामिल हैं। इन क्षेत्रों में कहीं पर तेज तो कहीं रिमझिम बारिश के साथ ही तेज गति से हवा भी चलने की संभावना व्यक्त की गई है। 

Tags:    

Similar News