एमपी जबलपुर की आयुध निर्माणी खमरिया का ब्रिटिश कंपनी से होगा अनुबंध, रक्षा उत्पाद विदेशों में निर्यात करने की तैयारी

रसिया, एशिया के बाद जबलपुर की ऑर्डनेंस फैक्ट्री खमरिया अब ब्रिटिश कंपनी से अनुबंध करने जा रही है। भारतीय सेना ही नहीं बल्कि अपने उत्पादों को वह विदेशों में भी निर्यात करेगी।

Update: 2023-01-10 09:57 GMT

रसिया, एशिया के बाद जबलपुर की ऑर्डनेंस फैक्ट्री खमरिया अब ब्रिटिश कंपनी से अनुबंध करने जा रही है। भारतीय सेना ही नहीं बल्कि अपने उत्पादों को वह विदेशों में भी निर्यात करेगी। ऑर्डनेंस फैक्ट्री क्षमरिया देश की तीनों सेनाओं के साथ ही विदेश में भी अपने द्वारा बनाए गए गोला बारूद को निर्यात करने की नीति पर काम कर रहा है। बताया जा रहा है कि इसके लिए जल्द ही ब्रिटिश कंपनीएक प्रतिनिधिमंडल आयुध निर्माण खमरिया का दौरा भी करेगा।

44 लाट भेजा था स्वीडन

ऑर्डनेंस फैक्ट्री खमरिया में बने नमो कंपनी के लिए एंटी एयरक्राफ्ट एमूनेशन के 44 कोर्टज केस का लाट स्वीडन भेजा गया था। फैक्ट्री द्वारा इसी तरह के आर्डर आगे भी मिलने की संभावना जताई जा रही है। अब आयुध निर्माणी खमरिया अंतरराष्ट्रीय पटल पर अपने आपको प्रस्तुत करने जा रही है। जिसके लिए आयुध निर्माणी खमरिया द्वारा ब्रिटिश कंपनी का सहारा लेगी। बताया गया है कि ब्रिटिश कंपनी कई वर्षों से हथियारों के एक्सपर्ट के लिए विशेषज्ञ फर्म के तौर पर काम कर रही है। उसका दुनिया के कई देशों की रक्षा कंपनियों के साथ बेहतर संपर्क है। जिसके चलते आयुध निर्माणी खमरिया के लिए अपने रक्षा उत्पादों की विशेषताएं बताने के लिए यह सुनहरा अवसर होगा।

इन रक्षा उत्पादों को कर रही तैयार

रसिया, स्वीडन के बाद आयुध निर्माणी खमरिया का ब्रिटिश कंपनी के साथ जल्द ही अनुबंध होगा। हाल ही में स्वीडन भेजा गया लॉट सभी मापदंडों पर खरे भी उतरे थे। ऑर्डनेंस फैक्ट्री खमरिया में जल, थल एवं वायु सेनाओं के लिए अभी हाई एवं स्मॉल कैलीबर के एमूनेशन तैयार कर रही है। 125 एमएम एंटी टैंक एमूनेशन, 120 एमएम मोर्टार, 30 एमएम बीएमपी-2, 84 एमएम एमूनेशन, 155 एमएम एमूनेशन, चार्ज डेमोलेशन, थाउजेंड पाउंडर, 250 किलोग्राम, 450 किलोग्राम और 120-100 किलोग्राम एयर बम के अलावा कई प्रकार के फ्यूज का उत्पादन भी आयुध निर्माणी खमरिया में हो रहा है।

Tags:    

Similar News