बच्चों में फैल रही HFMD नामक बीमारी, दिखें यह लक्षण तो फौरन करें डॉक्टर से संपर्क

HFMD Disease: देश की राजधानी दिल्ली के डॉक्टरों का कहना है कि बच्चों में इस समय एचएफएमडी नामक बीमारी (HFMD Disease) फैल रही है।

Update: 2022-08-12 11:44 GMT

HFMD Disease: देश की राजधानी दिल्ली के डॉक्टरों का कहना है कि बच्चों में इस समय एचएफएमडी नामक बीमारी (HFMD Disease) फैल रही है। यह ज्यादा घातक नहीं है। सामान्य बीमारी है फिर भी सतर्क रहने की आवश्यकता है। संक्रामक बीमारी होने की वजह से इस बीमारी के बारे में जानकारी और जरूरी एहतियात बरतने की विशेष आवश्यकता होती है। साथ ही सलाह दी गई है कि अगर कोई बच्चा इसकी चपेट में आ रहा है तो तुरंत इसका इलाज करवाएं। यह बीमारी बच्चों के हाथ, पैर और मुंह को प्रभावित करती है। यह एक संक्रामक वायरल (Infectious Viral) बीमारी है आमतौर पर 5 साल की उम्र के बच्चे से लेकर 10 वर्ष के ज्यादातर बच्चे चपेट में आ रहे हैं।

एचएफएमडी के लक्षण क्या हैं?

Symptoms Ofr HFMD: डॉक्टरों के बताए अनुसार इस वायरस से संक्रमित होने पर शरीर में चकत्ते निकलते हैं कई बार छोटे-छोटे दाग पड़ने के साथ जोड़ों में दर्द और पेट में ऐठन, जी मिचलाना, थकान डायरिया, उल्टी, नाक बहना, तेज बुखार का आना जैसी समस्याएं प्रारंभिक तौर पर दिखती हैं।

रखें सावधानी

HFMD Precautions: यह एक संक्रामक बीमारी है ऐसे में आवश्यक है कि बच्चों को संक्रमित के पास जाने से बचाएं। साथ ही बताया गया है कि संक्रमित के बर्तन, रोजमर्रा में उपयोग की जाने वाली वस्तुएं तथा अन्य सभी सामान अलग करके रखें। स्वस्थ बच्चे उसका उपयोग न करें और न ही उसके संपर्क में जाएं।

बच्चों को स्कूल नहीं भेजना चाहिए। साथ ही कहा गया है कि अगर 24 घंटे के अंदर बुखार कम नहीं हो रहा तो चिकित्सक की निगरानी में इलाज करवाएं। रिकवरी के दौरान बच्चे के खानपान का विशेष ध्यान रखना होता है। पौष्टिक आहार का शामिल करना बहुत आवश्यक है।

Tags:    

Similar News