Bank Holiday: क्या आज 21 सितंबर को बैंक बंद हैं?

Bank Holiday Today: भारत में कुछ राज्यों में आज शनिवार, 21 सितंबर को बैंक बंद रहेंगे। केरल में श्री नारायण गुरु की जयंती के कारण बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा, रविवार, 22 सितंबर को पूरे भारत में और हरियाणा में 23 सितंबर को वीरों के शहादत दिवस के कारण बैंक बंद रहेंगे।

Update: 2024-09-21 04:47 GMT

Are Banks Closed on 21st September:आज शनिवार, 21 सितंबर को केरल में श्री नारायण गुरु समाधि के अवसर पर बैंक बंद रहेंगे। इसके बाद, 22 सितंबर को रविवार के कारण पूरे भारत में बैंक बंद रहेंगे। वहीं, 23 सितंबर को हरियाणा में शहीद दिवस के उपलक्ष्य में बैंक अवकाश रहेगा।

बैंकिंग सेवाएं अवकाश के दौरान

हालांकि बैंकों की शाखाएं बंद रहेंगी, लेकिन कैश की जरूरत के लिए आप बैंक की ऑनलाइन सेवाओं जैसे मोबाइल बैंकिंग और नेट बैंकिंग का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा, बैंक के एटीएम से भी आप नकदी निकाल सकते हैं।

सितंबर 2024 में बैंक छुट्टियां

सितंबर 2024 में कुल 14 दिनों तक बैंक अवकाश रहेगा, जिसमें दूसरा और चौथा शनिवार, रविवार, धार्मिक और क्षेत्रीय त्योहार शामिल हैं। बैंकिंग सेवाओं में कोई भी रुकावट न आए, इसके लिए आपको इन अवकाशों को ध्यान में रखते हुए अपनी बैंक विज़िट की योजना बनानी चाहिए।

राज्य-वार बैंक छुट्टियां

बैंक छुट्टियां राज्य-वार अलग-अलग होती हैं, क्योंकि सभी छुट्टियां पूरे भारत में मान्य नहीं होतीं। इसलिए यह जरूरी है कि आप अपने स्थानीय बैंक शाखा से या बैंक ऐप नोटिफिकेशन के माध्यम से छुट्टियों की पुष्टि कर लें।

सितंबर 2024 की बैंक छुट्टियों की पूरी सूची

  • 21 सितंबर - श्री नारायण गुरु समाधि (शनिवार) - केरल
  • 22 सितंबर - रविवार - पूरे भारत में
  • 23 सितंबर - शहीद दिवस (सोमवार) - हरियाणा
  • 28 सितंबर - चौथा शनिवार - पूरे भारत में
  • 29 सितंबर - रविवार - पूरे भारत में
  • पूर्व की छुट्टियां: 1 सितंबर (रविवार), 7 सितंबर (गणेश चतुर्थी), 8 सितंबर (रविवार/नुआखाई), 13 सितंबर (रामदेव जयंती), 14 सितंबर (दूसरा शनिवार/ओणम), 15 सितंबर (रविवार), 17 सितंबर (इंद्र जात्रा), 18 सितंबर (ईद-ए-मिलाद/श्री नारायण गुरु जयंती)।

भारत में बैंक छुट्टियों की श्रेणियां

  1. नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट छुट्टियां
  2. रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) छुट्टियां
  3. खाता बंद करने के दिन

भारत में बैंक छुट्टियां कैसे तय होती हैं?

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) और राज्य सरकारें मिलकर बैंकों के लिए अवकाश सूची तैयार करते हैं। इस सूची में राष्ट्रीय, राज्य स्तरीय उत्सवों, सांस्कृतिक अवसरों और अन्य परिचालन आवश्यकताओं को ध्यान में रखा जाता है।

RBI यह घोषणा अपनी आधिकारिक वेबसाइट और बैंक व वित्तीय संस्थानों को सूचित करके करता है। इन छुट्टियों के दौरान चेक और प्रॉमिसरी नोट से जुड़े लेन-देन उपलब्ध नहीं होते, क्योंकि ये अवकाश नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत आते हैं।

Tags:    

Similar News