'गंदी बात' वेब सीरीज के लिए एकता कपूर और शोभा कपूर पर POCSO एक्ट का मामला दर्ज, नाबालिग लड़कियों के आपत्तिजनक सीन्स फिल्माने के आरोप

बॉलीवुड प्रोड्यूसर एकता कपूर और उनकी मां शोभा कपूर पर अपनी वेब सीरीज 'गंदी बात' में आपत्तिजनक दृश्यों को दिखाने के आरोप में POCSO एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है।

Update: 2024-10-20 17:16 GMT

मुंबई. टीवी और फिल्म जगत की जानी-मानी हस्ती एकता कपूर और उनकी मां शोभा कपूर के खिलाफ मुंबई में POCSO (Protection of Children from Sexual Offences) एक्ट के तहत गंभीर आरोप लगाए गए हैं। मामला उनकी वेब सीरीज 'गंदी बात' के छठे सीजन से जुड़ा है, जिसमें नाबालिग लड़कियों के आपत्तिजनक दृश्य दिखाने का आरोप है। इस सीरीज को ऑल्ट बालाजी नामक ओटीटी प्लेटफॉर्म पर प्रसारित किया गया था, हालांकि विवादित एपिसोड अब इस प्लेटफार्म पर स्ट्रीम नहीं हो रहा है।

शिकायतकर्ता ने मुंबई के बोरिवली स्थित एमएचबी पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज कराई है। आरोप है कि वेब सीरीज के एक एपिसोड में POCSO एक्ट के तहत आने वाले कुछ आपत्तिजनक दृश्य दिखाए गए थे, जिसमें नाबालिग लड़कियों का गलत तरीके से चित्रण किया गया था। इसके साथ ही शिकायतकर्ता ने महापुरुषों और संतों का अपमान करने का आरोप भी लगाया है, क्योंकि शो में सिगरेट के विज्ञापन के दौरान इन्हें गलत तरीके से प्रस्तुत किया गया था।

कानूनों का उल्लंघन

इस शिकायत के अनुसार, न केवल POCSO एक्ट बल्कि IT एक्ट 2000, वुमन प्रोहिबिशन एक्ट 1986, और सिगरेट्स और अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम 2003 का भी उल्लंघन हुआ है। यह मामला इसलिए और गंभीर हो जाता है क्योंकि इससे दर्शकों की भावनाओं को ठेस पहुंची है।

एकता और शोभा कपूर की प्रतिक्रिया

अब तक, इस मामले पर एकता कपूर या शोभा कपूर की कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है। हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने बच्चों से जुड़े अश्लील कंटेंट के खिलाफ सख्त टिप्पणी की थी, जिसके बाद यह केस और महत्वपूर्ण हो गया है। कोर्ट ने कहा था कि बच्चों से जुड़े अश्लील कंटेंट को देखना, बनाना और डाउनलोड करना गुनाह है।

पहले भी विवादों में रहीं एकता कपूर 

यह पहली बार नहीं है जब एकता कपूर की वेब सीरीज 'गंदी बात' विवादों में आई हो। इससे पहले 2020 में इस सीरीज के एक अन्य सीजन में सेना के खिलाफ आपत्तिजनक कंटेंट दिखाने के आरोप में भी केस दर्ज किया गया था। तब बिहार की एक अदालत ने एकता और उनकी मां की गिरफ्तारी का वारंट भी जारी किया था। हालांकि, एकता ने इस मामले में उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था।

एकता कपूर की फिल्म और टीवी इंडस्ट्री में पहचान

एकता कपूर को टीवी की दुनिया की "क्वीन" के रूप में जाना जाता है। उन्होंने 'क्योंकि सास भी कभी बहू थी', 'कसौटी जिंदगी की', 'नागिन' और 'जोधा अकबर' जैसे कई हिट शोज दिए हैं। इसके अलावा, एकता ने 'द डर्टी पिक्चर', 'वंस अपॉन ए टाइम इन मुंबई' और 'एक विलन' जैसी सफल फिल्मों का निर्माण भी किया है। 2017 में उन्होंने ओटीटी प्लेटफार्म 'ऑल्ट बालाजी' की शुरुआत की और 2020 में उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया गया।

Tags:    

Similar News