दादासाहेब फाल्के अवार्ड से सम्मानित होंगे मिथुन चक्रवर्ती, अभिनेता ने जताई खुशी

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती को भारतीय सिनेमा में उनके अनमोल योगदान के लिए दादासाहेब फाल्के अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। जानें इस प्रतिष्ठित अवार्ड के लिए उनके विचार और कैसे उन्होंने इस उपलब्धि को अपने परिवार और प्रशंसकों को समर्पित किया।

Update: 2024-09-30 06:57 GMT

मिथुन चक्रवर्ती को दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा.

मुंबई. मिथुन चक्रवर्ती को मिलेगा दादासाहेब फाल्के अवार्ड: भारतीय सिनेमा के दिग्गज अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती, जिन्हें उनके उत्कृष्ट और लंबे सिनेमाई करियर के लिए जाना जाता है, को दादासाहेब फाल्के अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। 74 वर्षीय अभिनेता को यह सम्मान 70वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में 8 अक्टूबर, 2024 को प्रदान किया जाएगा।

यह खबर सूचना एवं प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सोशल मीडिया पर साझा की। उन्होंने लिखा, "मिथुन दा की सिनेमाई यात्रा पीढ़ियों को प्रेरित करती है! यह घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है कि दादासाहेब फाल्के चयन जूरी ने अभिनेता श्री मिथुन चक्रवर्ती जी को भारतीय सिनेमा में उनके अद्वितीय योगदान के लिए इस प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित करने का निर्णय लिया है।"

मिथुन चक्रवर्ती ने जताई अपनी भावनाएं

इस सम्मान के बारे में बात करते हुए मिथुन चक्रवर्ती ने ANI को बताया, "मेरे पास शब्द नहीं हैं यह व्यक्त करने के लिए कि मैं कैसा महसूस कर रहा हूं। ना मैं हंस सकता हूं, ना खुशी में रो सकता हूं। कोलकाता की गलियों से आया एक लड़का इतने बड़े सम्मान की कल्पना भी नहीं कर सकता था। मैं बेहद खुश हूं। मैं यह सम्मान अपने परिवार और दुनिया भर के प्रशंसकों को समर्पित करता हूं।"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी मिथुन चक्रवर्ती को इस सम्मान के लिए बधाई दी। उन्होंने लिखा, "मिथुन चक्रवर्ती जी को दादासाहेब फाल्के अवार्ड मिलने पर खुशी है। उन्होंने भारतीय सिनेमा में अद्वितीय योगदान दिया है और वे एक सांस्कृतिक प्रतीक हैं, जिन्हें पीढ़ियों से प्रशंसा मिली है। उन्हें शुभकामनाएं।"

मिथुन के बेटे नमाशी चक्रवर्ती ने भी अपने पिता की इस उपलब्धि पर गर्व जताया। इंडिया टुडे डिजिटल से बात करते हुए उन्होंने कहा, "मैं बहुत गर्व महसूस कर रहा हूं। मेरे पिता एक स्व-निर्मित सुपरस्टार और महान नागरिक हैं। उनका जीवन करोड़ों लोगों के लिए प्रेरणा है। हम सभी इस बड़े सम्मान के लिए बेहद उत्साहित हैं।"

मिथुन चक्रवर्ती का करियर और योगदान

मिथुन चक्रवर्ती ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 1976 की राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्म "मृगया" से की, जिसे प्रसिद्ध निर्देशक मृणाल सेन ने निर्देशित किया था। उन्होंने अपने पहले ही प्रयास में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता।

1980 के दशक में मिथुन चक्रवर्ती ने 'सुरक्षा', 'डिस्को डांसर', 'प्यार झुकता नहीं', 'कसम पैदा करने वाले की', और 'कमांडो' जैसी हिट फिल्मों से अपनी पहचान बनाई। उनके प्रसिद्ध गाने "आई एम ए डिस्को डांसर" और "जिमी जिमी" ने उन्हें 'डिस्को डांसर' के रूप में दर्शकों के बीच लोकप्रिय बनाया।

टीवी और डिजिटल करियर

मिथुन चक्रवर्ती ने 2000 के दशक के अंत में टीवी की ओर रुख किया और डांस रियलिटी शो 'डांस इंडिया डांस' में जज की भूमिका निभाई। इसके अलावा, उन्होंने अमेज़न प्राइम वीडियो की मनोवैज्ञानिक थ्रिलर श्रृंखला 'बेस्टसेलर' से डिजिटल स्ट्रीमिंग में भी कदम रखा।

मिथुन चक्रवर्ती ने एक बार कहा था, "यह जीवन मेरा हिट है... जब भारतीय सिनेमा का इतिहास लिखा जाएगा, तो उसमें मेरा नाम जरूर होगा।"

Tags:    

Similar News