ईरान पर एयर स्ट्राइक कर इजराइल ने किया पलटवार: मिसाइल ठिकानों पर हमले से 20 सैन्य अड्डे तबाह, मिडिल ईस्ट में बढ़ी तनाव की लहर

इजराइल ने ईरान के हमलों का जवाब देते हुए तीन घंटे की एयर स्ट्राइक में 20 से अधिक सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया। मिसाइल फैक्ट्रियों और ठिकानों पर हुए इन हमलों के बाद मिडिल ईस्ट में तनाव गहराया।

Update: 2024-10-26 03:41 GMT

इजराइल ने हाल ही में ईरान पर जोरदार पलटवार करते हुए उसके 20 से अधिक सैन्य ठिकानों पर तीन घंटे की एयर स्ट्राइक की। 26 अक्टूबर को ये हमला स्थानीय समयानुसार सुबह 2:15 बजे से 5 बजे तक चला, जिसमें प्रमुख मिसाइल फैक्ट्रियों और सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया गया। यह कदम 25 दिन पहले 1 अक्टूबर को हुए हमलों के जवाब में उठाया गया था, जिसमें करीब 200 मिसाइलों का हमला हुआ था।

इजराइल डिफेंस फोर्स (IDF) के प्रवक्ता डेनियल हगारी ने हमले की पुष्टि करते हुए बताया कि यह प्रतिक्रिया ईरान और मिडिल ईस्ट में उसके सहयोगियों द्वारा इजराइल पर लगातार हमलों के जवाब में की गई है। उन्होंने बताया कि पिछले कई दिनों से ईरान और उसके समर्थक इजराइल के खिलाफ सात अलग-अलग मोर्चों पर हमले कर रहे थे, जिसका यह प्रतिशोधी उत्तर है। हगारी ने कहा, "हम अपने देश और नागरिकों की सुरक्षा के लिए हर संभव कदम उठाएंगे।"

हमले के बाद इजराइल, ईरान और इराक ने अपनी वायुसीमा को बंद कर दिया है। इस स्थिति ने मिडिल ईस्ट में तनाव को और अधिक गहरा कर दिया है। अमेरिकी सरकार ने भी इस हमले पर इजराइल का समर्थन जताते हुए कहा कि इजराइल का यह कदम ईरान के हालिया हमलों का सटीक उत्तर है।

ईरानी मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, तेहरान के इमाम खुमैनी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास भी कई धमाके सुने गए हैं। हालांकि, अब तक ईरान की ओर से किसी बड़े पलटवार की संभावना कम आंकी जा रही है।

न्यूयॉर्क टाइम्स (NYT) की रिपोर्ट के मुताबिक इजराइली हमले के बाद ईरान के जवाबी हमले की संभावना कम ही नजर आ रही है, क्योंकि इजराइल ने इस बार अपेक्षाकृत छोटे स्तर पर हमला किया है।

Tags:    

Similar News