Ganesh Chaturthi 2024: गणेश पूजा में भूलकर भी न करें ये गलतियां, करना पड़ सकता है बप्पा के नाराजगी का सामना

गणेश चतुर्थी पर भगवान गणेश की पूजा करते समय कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। जानिए गणेश जी को क्या-क्या चीजें नहीं चढ़ानी चाहिए और क्यों...

Update: 2024-09-04 07:06 GMT

Ganesh Chaturthi 2024

गणेश चतुर्थी 2024 का पर्व निकट आ रहा है और जल्द ही घर-घर में गणपति बप्पा का स्वागत होगा। हिंदू धर्म में गणेश चतुर्थी का विशेष महत्व है, जहां भगवान गणेश की मूर्ति को विधिपूर्वक स्थापित किया जाता है और 10वें दिन, अनंत चतुर्दशी के अवसर पर उनका विसर्जन किया जाता है। हालांकि, गणेश जी की पूजा में कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें अर्पित करने से बचना चाहिए, अन्यथा भगवान गणेश रुष्ट हो सकते हैं। आइए जानते हैं किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए।

गणेश चतुर्थी 2024 का शुभ मुहूर्त

Ganesh Chaturthi Date: हिंदू पंचांग के अनुसार भाद्रपद मास की चतुर्थी तिथि का आरंभ 06 सितंबर 2024 को दोपहर 03:01 बजे होगा और इसका समापन 07 सितंबर 2024 को शाम 05:37 बजे होगा। इस वर्ष गणेश चतुर्थी का पर्व 07 सितंबर को मनाया जाएगा। गणेश जी की पूजा के लिए मध्याह्न का शुभ मुहूर्त सुबह 11:03 बजे से दोपहर 01:34 बजे तक है। इस मुहूर्त में भगवान गणेश की पूजा करना अति शुभ माना जाता है।

गणेश जी की पूजा में इन चीजों का करें परहेज

  • तुलसी के पत्ते

गणेश जी को तुलसी के पत्ते अर्पित नहीं करने चाहिए। पौराणिक कथाओं के अनुसार, तुलसी ने भगवान गणेश को श्राप दिया था, जिसके कारण गणेश पूजा में तुलसी का उपयोग वर्जित है।

  • सफेद रंग की वस्तुएं

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, एक बार चंद्रदेव ने भगवान गणेश का मजाक उड़ाया था, जिससे क्रोधित होकर गणेश जी ने उन्हें श्राप दे दिया था। इसलिए, गणेश जी को सफेद वस्त्र, सफेद फूल, सफेद जनेऊ और सफेद चंदन जैसी वस्तुएं अर्पित नहीं करनी चाहिए, क्योंकि सफेद रंग चंद्रमा का प्रतीक माना जाता है।

  • मुरझाए या सूखे फल

गणेश उत्सव के दौरान भगवान गणेश की पूजा करते समय ध्यान रखें कि उन्हें मुरझाए या सूखे फल न अर्पित करें। ताजे फल और फूल भगवान को प्रिय होते हैं, इसलिए हमेशा ताजे फलों का ही भोग लगाएं।

  • टूटे हुए चावल

पूजा में टूटे हुए चावल का उपयोग भी वर्जित है। गणपति जी की पूजा में अखंडित चावल का ही प्रयोग करें, ताकि पूजा विधि सही ढंग से पूरी हो सके।

  • केतकी के फूल

गणेश जी को केतकी के फूल अर्पित करना अशुभ माना जाता है। इसलिए, उनकी पूजा में इस फूल का प्रयोग नहीं करना चाहिए।

  • क्यों नहीं चढ़ाएं ये चीजें

इन चीजों को न चढ़ाने के पीछे धार्मिक मान्यताएं हैं। ऐसा माना जाता है कि इन चीजों को चढ़ाने से गणेश जी नाराज हो सकते हैं और घर में क्लेश हो सकता है।

गणेश पूजा के अन्य नियम

  • गणेश जी की मूर्ति हमेशा घर के मुख्य द्वार के सामने या दक्षिण दिशा में स्थापित करें।
  • गणेश जी को दूर्वा चढ़ाना शुभ माना जाता है।
  • गणेश जी को मोदक बहुत पसंद हैं, इसलिए उन्हें मोदक जरूर चढ़ाएं।
  • गणेश जी की पूजा करते समय शुद्ध मन से और भक्तिभाव से करें।

Tags:    

Similar News