Puja Flower : देवी-देवताओं को चढ़ाएं उनकी पसंद का फूल, जानें किस देवता को कौन से पुष्प अर्पित करना चाहिए

Which Flower is Offered To God : देवी-देवताओं को उनकी पसंद के पुष्प चढ़ाने से प्रसन्न होते हैं, तथा देवी-देवताओं का आशीर्वाद भी प्राप्त होता है।

Update: 2022-10-09 08:35 GMT

Which Flower is Offered To God : कई बार घर में धन-दौलत होने के बावजूद बात-बात में कलह होती है, व घर का माहौल भी काफी ज्यादा नेगेटिव हो जाता है. घर में धन से जुड़ी दिक्क़ते बनी रहती हैं। मेहनत के बाद भी मनचाहा परिणाम नहीं मिलता है. लेकिन जीवन में सफलता के लिए और घर में सुख-शांति के लिए केवल मेहनत पर्याप्त नहीं होती है, इसके लिए भाग्य का प्रबल होना अति आवश्यक है। 

और अच्छी किस्मत ईश्वर के आशीर्वाद से ही प्राप्त होती है, अतः आज हम आपको बताने जा रहें हैं कि कैसे आप देवी-देवताओं को उनका पसंदीदा फूल अर्पित करके उन्हें प्रसन्न कर सकते हैं, और उनका आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं;

शास्त्रों के अनुसार देवी-देवताओं को कौन से फूल चढ़ाना चाहिए ?

माता लक्ष्मी 

Which Flower is Offered To Goddess Lakshmi : माता लक्ष्मी धन की देवी हैं, और जिस घर में देवी लक्ष्मी का वास होता है, वहां कंगाली कोसों दूर रहती है, और देवी लक्ष्मी का पसंदीदा पुष्प लाल कमल है। अतः देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए घर में आप उन्हें कमल का फूल अर्पित करें। कमल का फूल न मिल पाने की स्थिति में कोई अन्य पुष्प भी चढ़ा सकते हैं, लेकिन रूखे-सूखे फूलों को अर्पित करने से बचें। 

हनुमान जी

Which Flower is Offered To Lord Hanuman : हनुमान जी अपने भक्तों पर आई हर विपत्ति को हर लेते हैं, इसी लिए उन्हें संकटमोचक भी कहा जाता है, अतः अगर आप हनुमान जी की पूजा करते हैं तो उन्हें गेंदे, गुड़हल व कमल के पुष्प अर्पित करें। 

गणेश जी 

Which Flower is Offered To Lord Ganesha: भगवान गणेश को लाल और पीले रंग के फूल अतिप्रिय होते हैं अतः आप उन्हें गेंदे और लाल गुड़हल के फूल अर्पित करें।  

Tags:    

Similar News