रीवा में अवैध कॉलोनाइजरों पर सख्त कार्रवाई: 104 नोटिस जारी, दोषियों पर एफआईआर होगी

रीवा में अवैध कॉलोनाइजरों द्वारा जमीन के अवैध कारोबार पर नगर निगम ने 104 नोटिस जारी किए हैं। दोषियों के खिलाफ एफआईआर की जाएगी और रजिस्ट्री को रोका जाएगा।

Update: 2024-10-08 07:19 GMT

मध्य प्रदेश के रीवा नगर निगम ने अवैध कॉलोनाइजरों और रियल एस्टेट कंपनियों द्वारा किए जा रहे अवैध कब्जों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की तैयारी कर ली है। शहर में तेजी से बढ़ते अवैध जमीन कारोबार की शिकायत मिलने पर नगर निगम ने सक्रिय होते हुए 104 नोटिस जारी किए हैं और दोषियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की योजना बनाई है।

शिकायतकर्ता वीके माला ने बताया कि शहर में जमीनों की अवैध बिक्री बड़े पैमाने पर हो रही है। उन्होंने आरोप लगाया कि बिना किसी कानूनी अनुमति के जमीन का अवैध कब्जा, बिक्री और रजिस्ट्रियां-नामांतरण हो रहे है। उन्होंने इस मामले में नगर निगम से सख्त कार्रवाई की मांग की, जिसमें अवैध कब्जाधारियों पर एफआईआर दर्ज की जाए।

नगर निगम आयुक्त संजय सौरभ सोनवडे ने बताया कि पहले भी कुछ मामलों में कार्रवाई की गई थी, लेकिन अब शिकायतों के आधार पर और भी कठोर कदम उठाए जा रहे हैं। यदि किसी ने नगर निगम की भूमि पर अवैध कब्जा किया है या बेचा है, तो उसके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा, यदि रजिस्ट्री प्रक्रियाएं चल रही हैं, तो उन्हें रजिस्ट्रार ऑफिस से रुकवाने के लिए भी कदम उठाए जाएंगे।

आयुक्त ने आगे बताया कि 104 नोटिस पहले ही जारी किए जा चुके हैं, और यदि जरूरत पड़ी तो दोषियों पर एफआईआर दर्ज कराई जाएगी। इस कड़े कदम से रीवा में अवैध कॉलोनाइजेशन पर रोक लगाने की कोशिश की जा रही है। नगर निगम ने साफ कर दिया है कि बिना परमिशन के जमीन बेचने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई जारी रहेगी।

रीवा में अवैध कॉलोनाइजरों के खिलाफ उठाए गए इस कदम को शहर में कानून व्यवस्था बहाल करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है। इससे न सिर्फ अवैध कॉलोनाइजरों पर लगाम लगेगी, बल्कि भविष्य में होने वाले अवैध जमीन कारोबार को भी रोका जा सकेगा।

Tags:    

Similar News