रीवा: 4 स्कूल बसे जप्त, 1 का परमिट किया गया निलंबित

Update: 2024-07-03 04:55 GMT

परिवहन विभाग द्वारा लगातार स्कूल वाहनों की जांच की जा रही है।आज की जांच के दौरान जे एन सि टी कालेज,वनस्थली स्कूल,नर्मदा पब्लिक स्कूल,बांधव पब्लिक स्कूल ,भास्कर पब्लिक स्कूल चिरहुला पर जाकर परिवहन विभाग ने कार्यवाही की। कार्यवाही में जे एन सिटी और उसी परिषर में स्थित वनस्थली विद्यालय में तीन वाहनों पर कार्यवाही की गई। इन वाहनो में एक का बीमा समाप्त पाया गया और एक वाहन के दस्तावेज नहीं पाये गये तीसरे वाहन पर कैमरे सही काम करते हुए नहीं मिले जिन्हें जप्त कर विद्यालय परिषर में ही विद्यालय की सुपुर्दगी में ही सुरक्षार्थ खड़ा कराया गया।

इसके अलावा बांधव पब्लिक स्कूल मे परिवहन विभाग के द्वारा जून माह में ही पूर्व से चार वाहन जप्त किए गए थे और विद्यालय प्रबंधन को समझाइस दी गई थी कि जल्द ही अपने वाहनों के सभी दस्तावेज सही करा ले किंतु आज मौक़े पर जाकर विद्यालय में फिर से जांच की गई तो वाहनों के दस्तावेज आज भी सही नहीं पाये गये।

जिसके लिये इन वाहनों पर जानकारी छुपाने के लिए तीन वाहनों के चालान भी बनाये गये।इसके अलावा नर्मदा पब्लिक और भास्कर पब्लिक पर जाकर दो वाहन जप्त किए गए और एक एक वाहनों पर चालानी कार्यवाही भी की गई।परिवहन विभाग द्वारा पिछले माह 23 मई से ही स्कूल बसों पर जांच कर चालानी कार्यवाही के साथ जप्ती भी की जा रही है और अगर जल्द ही इन स्कूलों के द्वारा अपने वाहनों के दस्तावेज सही नहीं कराये गये तो इन विद्यालयों की मान्यता समाप्त करने के लिए ज़िला कलेक्टर को पत्र भी लिखा जाएगा और वाहन पर सामान्य यात्री बसों का मोटरयान की चार गुणा शास्ति भी अधिरोपित की जाएगी।

ज्ञात हो कि स्कूल बसों पर मध्यप्रदेश शासन ने मोटरयान कर पर सबसे ज़्यादा छूट प्रदाय की है।इन बसों पर एक रुपया पर सीट पर महीने का टैक्स लिया जाता है जिनका पूरे एक साल का मिलाकर 12 रुपये पर सीट होता है । इसके बावजूद भी स्कूल प्रबंधन अपने वाहनों के दस्तावेज सही कराकर नहीं रखते और स्कूल में बच्चों का परिवहन करते है।परिवहन विभाग के द्वारा इस अभियान के दरमियान अभी तक 27 स्कूल बसों पर चलानी कार्यवाही की जा चुकी है और 24 स्कूल बसे जप्त की जा चुकी है।यह कार्यवाही कलेक्टर रीवा के आदेशानुसार परिवहन विभाग द्वारा की जा रही है।

Tags:    

Similar News