मध्य प्रदेश में भारी बारिश का कहर: तवा डैम के 9 गेट खुले, कई जिलों में रेड अलर्ट

मध्य प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से हो रही लगातार बारिश ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है। नर्मदापुरम में तवा डैम के 9 गेट खोल दिए गए हैं जिससे नर्मदा नदी का जलस्तर बढ़ गया है। कई जिलों में भारी बारिश के कारण बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है।

Update: 2024-08-03 13:10 GMT

नर्मदापुरम में तवा डैम के 9 गेट खोल दिए गए हैं जिससे नर्मदा नदी का जलस्तर बढ़ गया है।

मध्यप्रदेश में लगातार हो रही भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। शनिवार को भी बारिश का सिलसिला जारी रहा। भोपाल में सुबह से रिमझिम बारिश हो रही है। नर्मदापुरम में तवा डैम के 9 गेट खोलने से नर्मदा नदी का जलस्तर बढ़ गया है। उमरिया में जोहिला डैम का गेट इस सीजन में पहली बार खोला गया है।

कलियासोत नदी किनारे बसे 20 परिवारों को सुरक्षित स्थानों पर रेस्क्यू किया गया है। सूखी सेवनिया के नाले में 14 साल का लड़का बह गया। नरसिंहपुर के गाडरवारा में तेज बारिश के कारण कच्चा मकान ढह गया, जिसमें 8 लोग मलबे में दब गए। इस हादसे में दो लोगों की मौत हो गई, जबकि तीन बच्चों समेत पांच लोग घायल हो गए। इंदौर में सुबह से हल्की बूंदाबांदी हो रही है।

विदिशा और अशोकनगर को जोड़ने वाले बाह्य नदी के पुल पर दो फीट ऊपर से पानी बह रहा है। रायसेन में प्राकृतिक झरने फूट पड़े हैं। मौसम विभाग ने सीहोर, रायसेन, नर्मदापुरम, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, डिंडौरी, अनूपपुर, श्योपुर और शिवपुरी में अति भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। भोपाल, जबलपुर समेत 23 जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट है।

मौसम वैज्ञानिक की भविष्यवाणी

आईएमडी भोपाल के सीनियर वैज्ञानिक डॉ. वेदप्रकाश सिंह के अनुसार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के आसपास साइक्लोनिक सर्कुलेशन से लो प्रेशर एरिया बन गया है। मानसून ट्रफ इस लो प्रेशर एरिया से होकर मध्यप्रदेश के उत्तरी हिस्से से गुजर रहा है। दक्षिण-पश्चिमी हवाओं से नमी आ रही है, जिससे प्रदेश में लगातार बारिश हो रही है। अगले 2 दिन तक बारिश जारी रहेगी और इसके लिए अलर्ट भी जारी किया गया है।

क्या है हालात:

  • तवा डैम: तवा डैम के 9 गेट खोल दिए गए हैं जिससे नर्मदा नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है।
  • उमरिया: जोहिला डैम का एक गेट भी खोला गया है।
  • नरसिंहपुर: भारी बारिश के कारण एक मकान ढह गया जिसमें 2 लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल हुए।
  • विदिशा और अशोकनगर: विदिशा और अशोकनगर को जोड़ने वाले बाह्य नदी के पुल पर दो फीट ऊपर से पानी बह रहा है।
  • रेड और ऑरेंज अलर्ट: 12 जिलों में रेड अलर्ट और 23 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

बारिश के आंकड़े

शुक्रवार को सीधी में सबसे ज्यादा 3.7 इंच बारिश हुई। रायसेन और सतना में 3 इंच, भोपाल और नरसिंहपुर में सवा इंच, पचमढ़ी और टीकमगढ़ में 1 इंच, रतलाम, उज्जैन और मलाजखंड में पौन इंच बारिश दर्ज की गई। बैतूल, नर्मदापुरम, धार, रीवा, उमरिया, गुना, इंदौर, शिवपुरी, छिंदवाड़ा, दमोह, जबलपुर, खजुराहो, मंडला में भी बारिश का दौर जारी रहा।

डैम का भराव

गुरुवार रात से जारी बारिश के कारण प्रदेश के 9 बड़े डैम फुल हो गए हैं। भोपाल का बड़ा तालाब फुल होने से भदभदा डैम के 5 और कलियासोत डैम के सभी 13 गेट खोले गए। कोलार डैम के 4 गेट, नर्मदापुरम में तवा डैम के 9 गेट, अशोकनगर में राजघाट के 8 गेट, जबलपुर में बरगी के 7 गेट, रायसेन के बारना डैम के 6 गेट, विदिशा में हलाली डैम के 2 गेट और छिंदवाड़ा में माचागोरा डैम के 4 गेट खोलकर पानी छोड़ा जा रहा है।

प्रदेश में मानसून के सक्रिय होने के बाद से ही तेज बारिश हो रही है। अब तक की बारिश के कोटे से 2.1 इंच ज्यादा पानी गिरा है। अब तक 18.5 इंच बारिश होनी चाहिए थी, लेकिन औसत 20.6 इंच पानी गिर चुका है, जो 12% अधिक है।

Tags:    

Similar News