DAVV Vacancy 2022: एमपी के कॉलेजों में 3000 से अधिक पदों पर होगी फैकल्टी की भर्ती, फटाफट से जानें पूरी जानकारी

DAVV Faculty Vacancy 2022: देवी अहिल्या विश्वविद्यालय से संबद्धता प्राप्त कॉलेजों में आने वाले दो साल में लगभग 35 विषयों में 3 हजार से ज्यादा फेकल्टी की भर्ती की जाएगी।

Update: 2022-11-14 10:59 GMT

DAVV Faculty Vacancy 2022: देवी अहिल्या विश्वविद्यालय से संबद्धता प्राप्त कॉलेजों में आने वाले दो साल में लगभग 35 विषयों में 3 हजार से ज्यादा फेकल्टी की भर्ती की जाएगी। ये वे विषय हैं तो 2021 से लागू हुई नई शिक्षा नीति के तहत वोकेशनल विषयों के तौर पर प्रारंभ हुए हैं। इनमें से ज्यादातर कॉलेजों में फेकल्टी की नियुक्ति नहीं हुई है। गौरतलब है कि ज्यादातर कॉलेजों ने बीकॉम, बीए और बीएससी के साथ ही बीसीए-बीबीए जैसे यूजी कोर्स प्रथम वर्ष में लागू 25 वोकेशनल विषयों में से छात्रों को 2 से 8 ही विकल्प दिए हैं। भविष्य में हर कॉलेज में कम से कम 10 और अधिकतम पूरे 25 विकल्प देना होगा। द्वितीय वर्ष में यह संख्या 35 तक पहुंच जाएगी।

अभी कैसे हो रही पढ़ाई

बताया गया है कि फिलहाल कॉलेजों में प्रथम वर्ष में वोकेशनल विषयों की पढ़ाई विषय विशेषज्ञ बुलाकर पूरी की गई। अब द्वितीय वर्ष में भी नई शिक्षा नीति लागू है। इस सत्र में द्वितीय वर्ष की पढ़ाई शुरू की गई है। 10 नए विषयों और 25 पुराने विकल्पों के साथ वोकेशनल विषयों की पढ़ाई होना है। इस वर्ष भी ज्यादातर कॉलेज इन विषयों के लिए कॉलेज कोड 28 में फेकल्टी की नियुक्ति करने के बजाय विशेषज्ञों के भरोसे ही है।

नियुक्ति करना अनिवार्य

अगले साल से कॉलेजों को कम से कम 5 से 10 वाकेशनल विषयों के विकल्प छात्रां को देना होगा। साथ ही इन विषयों में कॉलेज कोड 28 के तहत फेकल्टी की नियुक्ति करना होगी। कई शासकीय, अनुदान प्राप्त और निजी कॉलेजों ने तो इसी साल से यह प्रक्रिया शुरू कर दी है। शिक्षाविद डा. मंगल मिश्रा का कहना है कि आने वाले समय में यह बहुत जरूरी होगा कि छात्रों को वोकेशनल विषय में क्वालिटी एजुकेशनल मिले। इसके लिए फेकल्टी का विकल्प मानना ही होगा। इसके लिए पीएचडी, नेट क्वालीफाई या कम से कम 60 फीसदी अंको के साथ संबंधित स्पेशलाइजेशन में पीजी कर चुके आवेदकों को मौका दिया जाना चाहिए।

इन विषयों में होगी नियुक्ति

सेकंड ईयर में मृदा विज्ञान और उर्वर, बैकिंग एंड कन्फ्रेक्शनरी, पौधां की बीमारी और संरक्षण, एग्री मार्केटिंग, इवेंट मैनेजमेंट, फैशन डिजाइन, कैटरिंग मैनेजमेंट, आतिथ्य प्रबंधन, पोल्ट्री मैनेजमेंट और आईटी जैसे विकल्प में से कम से कम पांच से दस चुनना है। फिर उन चुने गए विकल्पों में फेकल्टी की नियुक्ति करना होगी। हर छात्र के लिए यूजी के हर ईयर मेंक कम से कम एक वोकेशनल विषय चुनना अनिवार्य है।

Tags:    

Similar News