NTPC ग्रीन एनर्जी का नवंबर 2024 में ₹10,000 करोड़ का IPO लॉन्च होने की उम्मीद

NTPC ग्रीन एनर्जी, राज्य-स्वामित्व वाली नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन (NTPC) की नवीकरणीय ऊर्जा सहायक कंपनी, नवंबर 2024 के पहले सप्ताह में अपना ₹10,000 करोड़ का प्रारंभिक सार्वजनिक निर्याचन (IPO) लॉन्च करने की उम्मीद है।

Update: 2024-09-23 19:06 GMT

NTPC ग्रीन एनर्जी, राज्य-स्वामित्व वाली नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन (NTPC) की नवीकरणीय ऊर्जा सहायक कंपनी, नवंबर 2024 के पहले सप्ताह में अपना ₹10,000 करोड़ का प्रारंभिक सार्वजनिक निर्याचन (IPO) लॉन्च करने की उम्मीद है। कंपनी ने मुंबई, लंदन, संयुक्त राज्य अमेरिका, सिंगापुर आदि सहित भारत और विदेश में कई स्थानों पर रोडशो आयोजित करने की योजना बनाई है ताकि निवेश आकर्षित किया जा सके।

नवीकरणीय ऊर्जा कंपनी ने 18 सितंबर को भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) के साथ अपना ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रोस्पेक्टस (DRHP) दाखिल किया, जिसमें सार्वजनिक निर्याचन से लगभग ₹10,000 करोड़ जुटाने का लक्ष्य है।

NTPC प्रबंधन का लक्ष्य सहायक कंपनी NTPC ग्रीन एनर्जी को सूचीबद्ध करके महत्वपूर्ण मूल्य अनलॉक करना है।

कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) मोहित भार्गव ने समाचार पोर्टल को बताया कि व्यवसाय में इक्विटी की महत्वपूर्ण आवश्यकता है, जो कंपनी द्वारा IPO के लिए आवेदन करने के प्रमुख कारणों में से एक है।

उन्होंने कहा की "हमें या तो आंतरिक अर्जित या बाजारों से इक्विटी जुटानी होगी। इसलिए हमें लगता है कि हमें कुछ समय में बाजार में जाना होगा"।

NTPC ग्रीन एनर्जी IPO के बारे में

NTPC ग्रीन एनर्जी का प्रारंभिक सार्वजनिक निर्याचन (IPO) पूरी तरह से इक्विटी शेयरों का एक नया मुद्दा है जिसमें कोई बिक्री की पेशकश (OFS) घटक नहीं है।

कंपनी का लक्ष्य लगभग ₹10,000 करोड़ जुटाना है। कंपनी ने इस राशि का उपयोग अपनी सहायक कंपनी, NTPC रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड (NREL) के बकाया ऋणों का एक हिस्सा चुकाने के लिए करने की योजना बनाई है, शेष राशि का उपयोग सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए किया जाएगा, जैसा कि कंपनी की नियामक फाइलिंग के अनुसार है।

NTPC ग्रीन एनर्जी, एक 'महारात्ना' सार्वजनिक क्षेत्र का उद्यम है, जिसका नवीकरणीय ऊर्जा पोर्टफोलियो छह से अधिक राज्यों में फैले सौर और पवन ऊर्जा परिसंपत्तियों को शामिल करता है।

कंपनी का लक्ष्य 2032 तक 60 गीगावाट की नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता प्राप्त करना है। इसके पास 3.5 गीगावाट की स्थापित क्षमता है, जिसमें 28 गीगावाट से अधिक विकास के तहत है।

DRHP फाइलिंग के अनुसार, IDBI कैपिटल मार्केट्स एंड सिक्योरिटीज, HDFC बैंक, IIFL सिक्योरिटीज और नुवामा वेल्थ मैनेजमेंट सार्वजनिक निर्याचन के लिए बुक-रनर्स हैं।

Tags:    

Similar News