Aadhar Card: सरकार ने जारी किया लोगों की सुरक्षा के लिए M आधार कार्ड, जाने क्या हैं इसके फायदे

Masked Aadhar Card: सरकार की तरफ से M-Aadhaar उपयोग करने का सुझाव दिया गया है, जिसमें आधार कार्ड की सभी डिटेल सुरक्षित रखी जा सकती हैं।

Update: 2022-05-30 10:54 GMT

What is Masked Aadhaar ID; how to use, download: लोगों को आधार कार्ड (Aadhar Card) की कॉपी किसी और को देते समय ध्यान रखने के लिए सरकार ने नई सूचनाएं निकाली हैं। जिसमें Masked Aadhaar उपयोग करने को कहा है। इसीलिए सरकार की तरफ से M-Aadhaar उपयोग करने का सुझाव दिया गया है, जिसमें आधार कार्ड की सभी डिटेल सुरक्षित रखी जा सकती हैं। जिसको मोबाइल फोन के जरिए ही ऑफलाइन भेज सकते हैं। आइए हम इस आर्टिकल में इसके बारे में जानते हैं।

M आधार का उपयोग करें आईडी प्रूफ में

इस ऐप का उपयोग आईडी प्रूफ (ID Proof) के लिए कहीं भी कर सकते हैं। क्योंकि इस ऐप में ऑफलाइन आधार (Offline Aadhar) की सुविधा मौजूद है। यह आईडी प्रूफ (ID Proof) हवाई अड्डों से लेकर रेलवे स्टेशनों तक उपयोग में ले सकते हैं। सरकार ने अपनी गाइडलाइन में मास्क्ड आधार (Masked Aadhar) का उपयोग करने को कहा है।

M-आधार ऐप को रखें फोन में:

भारत में स्मार्टफोन रखने वाले लोगों के लिए (Smartphone Users) विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने M-आधार ऐप बनाया है। इस ऐप को हम गूगल के प्ले स्टोर या ऐपल ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप में ऐसे अनेक फीचर है। जिसमें हमारे आधार की जानकारियां सुरक्षित रहती है। इस ऐप पर अगर कोई आधार संख्या एक्टिव कर दी जाए, तो वह दूसरे फोन में एक्टिव नहीं की जा सकती। अगर नया फोन बदला जाए और नए फोन के डिवाइस पर ऐप के एक्टिव होते ही यह पुराने डिवाइस पर अपने आप बंद हो जाती है।

जानिए कहां शेयर हुआ आपका आधार 

एम आधार ऐप में अनेक बायोमेट्रिक (Biometric) और आधार कार्ड को लॉक करने की सुविधा शामिल है। जिससे आपके आधार डिटेल पर आपका पूरा ध्यान रहता हैं।

एम आधार ऐप में करें एक से अधिक लोगों की आधार डिटेल मैनेज (M-Aadhar Multiple Aadhar Detail Manage)

अगर आप घर से दूर हो, और आपके परिवार के सदस्य की आधार डिटेल आपको चाहिए। तो एम आधार एप के माध्यम से एक फोन में अधिक से अधिक 5 लोगों के आधार को मैनेज कर उसकी आधार डिटेल रख सकते हैं।

एम आधार एप के माध्यम से वर्चुअल आईडी को करे जनरेट (M-Aadhar Virtual Id Genrate)

एम आधार एप के उपयोग से वर्चुअल आईडी भी जनरेट कर सकते हैं। जिससे इस ऐप के माध्यम से लोग ऑफलाइन मोड के आधार एसएमएस सर्विस का उपयोग आसानी से कर सकते हैं।

फिर से करें अपने आधार डिटेल को अपडेट (Aadhar Details Update)

यदि आपके आधार कार्ड में एड्रेस अपडेट करना है, तो इस ऐप में अपडेट करने का विकल्प भी है। जिससे एम आधार ऐप पर प्रूफ के साथ या बिना प्रूफ के आसानी से अपडेट किया जा सकता है।

Tags:    

Similar News