विराट-रोहित ने वर्ल्ड कप जिताकर टी-20 क्रिकेट को अलविदा कहा, 17 साल बाद भारत बना चैंपियन

रोमांचक फाइनल मुकाबले में भारत ने साउथ अफ्रीका को 7 रन से हराकर 17 साल बाद टी-20 क्रिकेट वर्ल्ड कप का खिताब जीत लिया।

Update: 2024-06-30 05:54 GMT

टी20 विश्व कप 2024 के रोमांचक फाइनल मुकाबले में भारत ने साउथ अफ्रीका को 7 रन से हराकर 17 साल बाद टी-20 क्रिकेट वर्ल्ड कप का खिताब जीत लिया। कप्तान रोहित शर्मा की शानदार कप्तानी और विराट कोहली की शानदार बल्लेबाजी ने भारत को जीत दिलाई और दोनों ही स्टार बल्लेबाजों ने T20 इंटरनेशनल फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा कर दिया। 

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में 7 विकेट पर 176 रन बनाए। साउथ अफ्रीका ने 20 ओवरों में 169 रन बनाकर 8 विकेट गंवाए। भारत ने 7 रन से जीत हासिल करते हुए 17 साल बाद टी-20 वर्ल्ड कप का खिताब जीत लिया।

विराट कोहली -  प्लेयर ऑफ द फाइनल

विराट कोहली ने 59 गेंदों में 76 रन की शानदार पारी खेली और भारत को मुश्किल परिस्थिति से निकाला। उन्होंने 6 चौके और 2 छक्के लगाए। विराट कोहली को उनकी शानदार बल्लेबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

रोहित शर्मा -  कप्तान के रूप में शानदार प्रदर्शन

रोहित शर्मा का कप्तान के तौर पर शानदार प्रदर्शन रहा है। उन्होने 17 साल बाद भारत को T20 विश्व कप का खिताब जिताया। इसके पहले टीम इंडिया 2007 में विश्व कप विजेता हुई थी। उस दौरान टीम इंडिया की कमान महेंद्र सिंह धोनी के जिम्मे थी।

विराट-रोहित का टी-20 क्रिकेट से संन्यास

भारत की जीत के बाद विराट कोहली और रोहित शर्मा ने टी-20 क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी। दोनों खिलाड़ियों ने भारतीय क्रिकेट में अपना अमिट योगदान दिया है। 

विराट कोहली ने कहा, "यह मेरा आखिरी टी-20 वर्ल्ड कप था, हम यही अचीव करना चाहते थे। शानदार गेम। रोहित के साथ ओपनिंग पर जाते हुए मैंने उनसे कहा था, किसी दिन आपको लगता है कि अब रन नहीं बनेंगे, फिर आप बैटिंग करने जाते हैं और रन आने लग जाते हैं। भगवान महान हैं, मैं शुक्रगुजार हूं कि टीम को जब सबसे ज्यादा जरूरत थी, तब मैं परफॉर्म कर सका।"

विराट ने आगे कहा, "यह मेरा आखिरी टी-20 मैच था। यह हमारा सपना था, हम ICC टूर्नामेंट जीतना ही चाहते थे, हम कप उठाना चाहते थे। मैंने सिचुएशन का सम्मान किया, फोकस रखा और अपनी टीम के हिसाब से खेला। सच कहूं तो मुझे यकीन नहीं हो रहा है कि ये कैसे हो गया, जितना खराब टूर्नामेंट मेरा जा रहा था, मैं फाइनल में परफॉर्म कर खुश हूं। हम अगर फाइनल हार जाते तब भी मैं संन्यास ले लेता। अब नई जनरेशन जिम्मेदारी संभाले। वर्ल्ड कप 2 साल बाद होगा, भारत में बहुत से टैलेंटेड खिलाड़ी हैं, ये टी-20 फॉर्मेट में टीम को आगे ले जाएंगे। मुझे यकीन है कि वे भारत का झंडा इसी तरह लहराएंगे।"

रोहित शर्मा ने कहा, "मेरा भी यह आखिरी टी-20 था। इस फॉर्मेट को अलविदा कहने का इससे बेहतर समय नहीं हो सकता। मैंने करियर का हर मोमेंट एंजॉय किया। मैंने अपना इंटरनेशनल करियर इसी फॉर्मेट से शुरू किया। मैं यही चाहता था, मैं कप जीतना चाहता था। मेरे पास शब्द नहीं हैं। मेरे लिए यह बहुत इमोशनल मोमेंट है, मैं ICC ट्रॉफी किसी भी हाल में जीतना चाह रहा था। खुश हूं कि हमने फाइनली यह कर दिखाया।"

Tags:    

Similar News