IAS अधिकारी Pooja Khedkar पर फर्जी दस्तावेजों के गंभीर आरोप, दिव्यांग्ता सर्टिफिकेट के लिए फेक राशन कार्ड का इस्तेमाल किया

महाराष्ट्र कैडर की 2023 बैच की आईएएस अधिकारी पूजा खेड़कर विवादों में घिरी हुई हैं। उन पर फर्जी दस्तावेजों के जरिए नौकरी हासिल करने के गंभीर आरोप लगे हैं।

Update: 2024-07-17 06:05 GMT

महाराष्ट्र कैडर की 2023 बैच की IAS अधिकारी पूजा खेड़कर (IAS Pooja Khedkar) विवादों के घेरे में हैं। उनके खिलाफ गंभीर आरोप लगे हैं कि उन्होंने फर्जी दस्तावेजों के आधार पर नौकरी हासिल की है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार खेड़कर ने विकलांगता प्रमाण पत्र (Disability Certificate) हासिल करने के लिए फर्जी पते का इस्तेमाल किया। उन्होंने यशवंतराव चव्हाण मेमोरियल (YCM) अस्पताल में पंढरपुर-चिंचवड़ में अपना पता प्लॉट नंबर 53, देहू-आलंदी, तालवाड़े बताया था। लेकिन जांच में पता चला कि यह पता एक बंद पड़ी कंपनी थर्मोवेरिटा इंजीनियरिंग प्राइवेट लिमिटेड का है, न कि किसी आवासीय संपत्ति का।

इसके अलावा खेड़कर ने इसी फर्जी पते का इस्तेमाल कर एक फर्जी राशन कार्ड बनवाया और उसका उपयोग विकलांगता प्रमाण पत्र हासिल करने के लिए किया। इस प्रमाण पत्र में दावा किया गया था कि उन्हें घुटने में 7 प्रतिशत विकलांगता है।

पूजा खेड़कर के पिता दिलीप खेड़कर पर भी भ्रष्टाचार के आरोप लगे हैं। दिलीप खेड़कर महाराष्ट्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (एमपीसीबी) के निदेशक पद से सेवानिवृत्त हुए थे। उन पर अपने कार्यकाल के दौरान संपत्ति अर्जित करने के आरोप हैं। एंटी करप्शन ब्यूरो ने उनके खिलाफ एक विस्तृत रिपोर्ट तैयार कर ली है।

पूजा खेड़कर पर फर्जी सर्टिफिकेट के अलावा भी कई आरोप हैं। उन पर सत्ता का दुरुपयोग कर विशेष सुविधाएं मांगने और पुलिस अधिकारियों को धमकाने के आरोप भी लगे हैं। इन आरोपों के बाद उन्हें पुणे से वाशिम तबादला कर दिया गया है। केंद्र सरकार ने उनकी IAS ट्रेनिंग भी रद्द कर दी है।

पूजा खेड़कर ने अपने ऊपर लगे सभी आरोपों को खारिज किया है और कहा है कि उनके खिलाफ गलत जानकारी फैलाई जा रही है।

Tags:    

Similar News