Pan Card New Update 2022 In Hindi: खुशखबरी! पैन कार्ड का नया पोर्टल जारी, अब सिर्फ 50 रूपए में निकाले Reprint

Pan Card Reprint Process In Hindi: पैन कार्ड हमारे लिए बेहद ही अहम दस्तावेज है.

Update: 2022-09-25 16:28 GMT

Pan Card New Update

Pan Card Reprint Order In Hindi: पैन कार्ड हमारे लिए बेहद ही अहम दस्तावेज है. आधार कार्ड की तरह पैन कार्ड भी बैंक से लेकर कई सरकारी और प्राइवेट काम में जरूरी होता है. यदि आपका भी Pan Card गुम गया है. तो इस लेख में आज हम आपको बताने जा रहे है की कैसे आप दोबारा  Pan Card Reprint करा सकते है. चलिए जानते है पूरा विस्तार से..

घर बैठे ऑनलाइन की मदद से Pan Card Reprint Order कर सकते है और इसका लाभ भी आसनी से ले सकते है. Pan Card Reprint  करने के लिए आपको Rs.50.00 (inclusive of taxes) का ऑनलाइन पेमेंट करना होगा। इसके बाद पैन कार्ड रि -प्रिंट होकर आपके घर में पहुंच जायेगा. 

Pan Card Reprint Process In Hindi 

यदि आपका भी पैन कार्ड खो गया है तो रि-प्रिंट करना चाहते है तो इस लेख में हम आपको आसान विधि बताने जा रहे है. 

Step By Step Online Process of Pan Card Reprint Order

स्टेप 1: सबसे पहले https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/ReprintEPan.html पर जाएं।

स्टेप 2: क्लिक करने के बाद नया पेज खुलेगा, यहां अपना पैन नंबर, आधार और बर्थ डेट भरनी होंगी। चेक बॉक्स पर क्लिक करें।

स्टेप 3: ओटीपी का विकल्प पूछा जाएगा। e-mail Id और मोबाइल में से किसी एक विकल्प को चुन सकते हैं। एप्लीकेशन को ओटीपी से वेरिफाई किया जा सकता है।

स्टेप 4: मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी ओरिजिनल पैन नंबर के साथ रजिस्टर्ड होना चाहिए। 'Generate OTP' पर क्लिक करने के बाद आप ओटीपी आएगा और सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे। ध्यान रहे ओटीपी सिर्फ 10 मिनट के लिए वैध होगा।

स्टेप 5: ओटीपी डालने के बाद पेमेंट करनी होगी। कुछ मामूली फीस जमा करके आप प्रिंट के लिए क्लिक कर सकते हैं। इसी समय आपको मोबाइल नंबर पर मैसेज भेजा जाएगा। इस ​मैसेज में दिए गए लिंक की मदद से आप e-Pan भी डाउनलोड कर सकते हैं।

-पैन कार्ड को दोबारा प्रिंट कराने और अपने घर तक पहुंचाने के लिए आपको कुछ शुल्क का भुगतान करना होगा। फॉर्म भरने के लिए बाद इसकी ऑनलाइन पेमेंट करनी होगी। भारत में कार्ड पहुंचाने के लिए 50 रुपये का शुल्क देना होगा। 

Tags:    

Similar News