सरकारी कर्मचारियों के लिए नया अपडेट, रेलवे ने बदला टिकट बुक करने का नियम

सरकारी कर्मचारियों के लिए नया अपडेट, रेलवे ने बदला टिकट बुक करने का नियम! New update for government employees, railways changed the rules for booking tickets

Update: 2022-06-24 13:58 GMT

केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने सरकारी कर्मचारियों की फिजूलखर्ची को रोकने के लिए नए नियमों की डोर लगा दी है। नए नियम के मुताबिक अब सरकारी अधिकारी और कर्मचारी अगर हवाई यात्रा करते हैं तो उन्हें सबसे कम कीमत वाली टिकट बुक करानी होगी। साथ ही इसी तरह सरकारी कर्मचारियो के लिए और भी कई नियम निश्चित किए गए हैं। आइए उन नियमों के बारे में जानकारी प्राप्त कर ही यात्रा करें।

सरकारी खर्च कम कर रही सरकार

सरकारी कर्मचारी अधिकारी अगर आवश्यक है तो सुविधा अनुसार यात्रा कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए सरकार ने कुछ नियम निर्धारित किए है। सरकारी खर्च कम करने के लिए सरकार का यह प्रयास कितना कारगर सिद्ध होता है यह तो आने वाले समय में ही पता चलेगा। लेकिन सरकार का प्रयास सराहनीय है।

डिजिटल बुकिंग को दे बढ़ावा

सरकार द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देश के मुताबिक सरकारी कर्मचारियों को डिजिटल बुकिंग का उपयोग कर इसे बढ़ावा देने के लिए कहा गया है।

एक यात्रा के लिए एक चरण टिकट बुक करने के लिए कहा गया है। एक बार में एक से ज्यादा टिकट लेकर चलना मान्य नहीं होगा। विशेष परिस्थितियों में अधिकतम दो टिकट लिए जा सकते हैं।

कर्मचारी अगर विमान पर टिकट बुक कर रहे हैं तो नॉन स्टॉप फ्लाइट को प्राथमिकता दें। पहले से तय किए गए बुकिंग एजेंटों से टिकट बुक करवाएं।

सरकारी कर्मचारियों के लिए टिकट बुक करवाने तीन ट्रैवल एजेंट नियुक्त है। जिसमें बामर लारी एंड कंपनी, अशोक ट्रैवल्स एंड टूर्स तथा आईआरसीटीसी शामिल है।

Tags:    

Similar News