मोरबी सस्पेंशन ब्रिज हादसा: 141 लोगों की मौत! पूरी रात चला रेस्क्यू ऑपरेशन, बीजेपी सांसद के परिवार के 12 लोग मारे गए

Morbi Suspension Bridge Accident Update: रविवार शाम 6:30 बजे गुजरात के मोरबी का सस्पेंशन ब्रिज टूट गया और 400 लोग मच्छु नदी में समा गए

Update: 2022-10-31 06:45 GMT

Gujarat Morbi Bridge Accident: मोरबी सस्पेंशन ब्रिज हादसे में अबतक 141 लोगों की जान ज चुकि है. पूरी रात चले रेस्क्यू ऑपरेशन में 170 लोगों को बचाया जा सका है. मच्छु नदी में ब्रिज टूटने से 400 लोग इसमें समा गए थे, जिनमे से 141से अधिक की मौत हो गई, मरने वालों में 50 से ज़्यादा बच्चे और महिलाएं शामिल हैं. Morbi Suspension Bridge Accident में राजकोट के बीजेपी सांसद मोहन कुंदरिया (BJP MP Mohan Kundaria) के परिवार के 12 लोग मारे गए हैं. 

गुजरात मोरबी सस्पेंशन ब्रिज कैसे टूटा? 

How Gujarat Morbi Suspension Bridge Broken: घटना रविवार शाम 6:30 बजे की है, हाल ही में 2 करोड़ की लागत से रिपेयर हुए इस पुल को 25 अक्तूबर के दिन 6 महीने बाद शुरू किया गया था. मोरबी नगर निगम ने बताया कि मोरबी केबल ब्रिज की क्षमता 100-150 लोगों की है मगर रविवार के दिन यहां 400-500 लोग पहुंच गए. इसी लिए यह केबल ब्रिज टूट गया. 

इस घटना में परिवार के 12 सदस्यों को खोने वाले बीजेपी सांसद मोहन कुंडारिया ने बताया कि जहां ब्रिज टूटा है उसने नीचे बहने वाली मच्छु नदी 15 फ़ीट तक गहरी है. जिन्हे तैरना आता था वो बचकर निकल गए, कुछ पुल में लटके रहे और कई लोगों की डूबने से मौत हो गई. 

मोरबी ब्रिज हादसा अपडेट 

  • मच्छु नदी में SDRF-NDRF की टीमें बीती शाम से रेस्क्यू ऑपरेशन चला रही हैं, राजकोट से तैराकों की 7 टीमें मोरबी के लिए रवाना हुई हैं. 
  • वायुसेना के 50 गरुण कमांडो, 50 रेस्क्यू बोट सहायता के लिए मौजूद हैं 
  •  जिला प्रशासन ने हेल्पलाइन नंबर (02822243300) जारी किया है। इसके अलावा घायलों के इलाज के लिए मोरबी और राजकोट हॉस्पिटल में इमरजेंसी वार्ड बनाया गया है।
  • ब्रिज की मेंटेनेंस करने वाली कंपनी ओरेवा ग्रुप के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का केस दर्ज कर लिया गया है, जांच शुरू हो गई है. 

मोरबी हादसे पर पीएम मोदी ने क्या कहा 



PM Modi On Morbi Bridge Accident: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ग्रह मंत्री अमित शाह ने इस घटना पर दुःख व्यक्त किया है. पीएम ने सोमवार को होने वाले अहमदाबाद रोड शो को कैंसिल कर दिया है अब वे केवडिया से मोरबी के लिए रवाना हो चुके हैं जहां वह संभवतः घटना स्थल और मृतकों के परिजनों और घायलों से मिलने पहुंच सकते हैं. 

PMO से मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख और घायलों को 50 हज़ार रुपए सहायता राशि देने का एलान किया है उधर गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल ने मृतकों के घर वालों को 4-4 लाख और घायलों को 50-50 हज़ार देने की घोषणा की है. 

राहुल गांधी ने मोरबी हादसे पर क्या कहा 

Rahul Gandhi On Morbi Bridge Accident: भारत जोड़ों यात्रा में गए राहुल गांधी ने बीजेपी को इस घटना का जिम्मेदार बताया है. उन्होंने कहा कि गुजरात सरकार ने जल्दबाज़ी में इस ब्रिज को खोल दिया, गुजरात के मोरबी में हुए पुल हादसे की खबर दुःखद है, मैं कांग्रेस कार्यकर्ताओं से अपील करता हूं कि दुर्घटना में घायल व्यक्तियों की मदद करें 

143 साल पुराना ब्रिज है 

मोरबी में बीच से टूट गया सस्पेंशन ब्रिज 143 साल पुराना था. जिसकी लंबाई 765 फ़ीट है. यह पूरे देश की ऐतिहासिक धरोहर में गिना जाता है. इसका उद्घाटन 20 फरवरी 1879 में मुंबई के गवर्नर रिचर्ड टेम्पल ने किया ता. 

मोरबी ब्रिज टूटने का वीडियो 

Morbi Bridge Video: 





Tags:    

Similar News