भारतीय रेलवे ने यात्रियों को दिया बड़ा झटका: बदले टिकट बुकिंग का नियम, अब 2 महीने पहले ही कर सकेंगे बुकिंग; 1 नवंबर से लागू होंगे

भारतीय रेलवे ने एडवांस टिकट बुकिंग की अवधि को 120 दिन से घटाकर 60 दिन कर दिया है। 1 नवंबर 2024 से नए नियम लागू होंगे। जानें इससे जुड़े सभी महत्वपूर्ण बदलाव।

Update: 2024-10-17 13:11 GMT

भारतीय रेलवे ने एडवांस टिकट बुकिंग के नियमों में एक बड़ा बदलाव किया है। पहले यात्रियों को यात्रा से 120 दिन पहले टिकट बुक करने की सुविधा मिलती थी, लेकिन अब यह अवधि घटाकर 60 दिन कर दी गई है। नए नियम 1 नवंबर 2024 से लागू होंगे। रेलवे ने इस निर्णय के पीछे यात्रियों की सुविधा और टिकट कैंसिलेशन प्रक्रिया को आसान बनाने का उद्देश्य बताया है।

पहले से बुक किए गए टिकटों पर कोई असर नहीं

रेल मंत्रालय ने साफ किया है कि जो टिकट पहले से बुक किए जा चुके हैं, उन पर इस बदलाव का कोई असर नहीं पड़ेगा। इसके साथ ही विदेशी पर्यटकों के लिए 365 दिनों की बुकिंग अवधि में कोई बदलाव नहीं किया गया है। वर्तमान में IRCTC की वेबसाइट, एप, और रेलवे बुकिंग काउंटर्स से हर दिन लगभग 12.38 लाख टिकट बुक होते हैं।

2015 में रेलवे ने बढ़ाया था एडवांस बुकिंग का समय

1 अप्रैल 2015 को भारतीय रेलवे ने एडवांस रिजर्वेशन पीरियड को 60 दिन से बढ़ाकर 120 दिन किया था। सरकार का मानना था कि इससे दलालों पर लगाम लगेगी और यात्रियों को बेहतर सुविधा मिलेगी। लेकिन कई लोगों ने इसे रेलवे की एक अतिरिक्त राजस्व कमाने की योजना बताया, जिसमें 60 दिन की अतिरिक्त अवधि के दौरान ब्याज और ज्यादा कैंसिलेशन से कमाई होती थी।

IRCTC को होगा असर

इस नए फैसले से IRCTC की ब्याज और कैंसिलेशन से होने वाली कमाई में कमी देखने को मिल सकती है। इसके चलते IRCTC के शेयरों में गिरावट आई है। हाल ही में IRCTC के शेयर लगभग 2.5% गिरकर 870 रुपये पर बंद हुए, जो पिछले महीने की तुलना में 6% की गिरावट दर्शाता है। IRCTC का कुल मार्केट कैप वर्तमान में 70 हजार करोड़ रुपये के करीब है।

रेलवे की अन्य योजनाएं

रेलवे वेटिंग लिस्ट की समस्या को खत्म करने के लिए भी योजना बना रहा है। अगले 5-6 सालों में रेलवे ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट को पूरी तरह से समाप्त करना चाहता है, जिससे यात्रियों को कन्फर्म टिकट मिल सके। इसके अलावा रेलवे एक सुपर एप भी लॉन्च करने की योजना बना रहा है, जिसमें टिकट बुकिंग से लेकर यात्रा की योजना बनाने जैसी सुविधाएं होंगी।

IRCTC का परिचय

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) भारतीय रेलवे की एक महत्वपूर्ण शाखा है, जिसकी स्थापना 27 सितंबर 1999 को हुई थी। इसका मुख्य उद्देश्य रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों में कैटरिंग, हॉस्पिटैलिटी, और इंटरनेट टिकटिंग जैसी सेवाओं को मैनेज करना है। इसके अलावा IRCTC घरेलू और अंतरराष्ट्रीय पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विशेष टूर पैकेज, बजट होटल्स, और ग्लोबल रिजर्वेशन सिस्टम की सेवाएं भी प्रदान करता है।

Tags:    

Similar News