केन्द्र सरकार ने दी कई महत्वपूर्ण योजनाओ को हरी झंडी, केन-बेतवा परियोजना को मंजूरी, मध्य प्रदेश को होगा लाभ

केंद्रीय मंत्रिमंडल की महत्वपूर्ण बैठक आयोजित

Update: 2021-12-09 03:29 GMT

Ken Betwa Linking Project: केन्द्रीय मंत्रिमंडल (union cabinet) की आवश्यक बैठक में कई महत्वपूर्ण योजनाओ को हरी झंडी दी गई है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्यक्षता में आयोजित बैठक के दौरान केंद्रीय मंत्रिमंडल कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए है।

जारी रहेगी पीएम आवास योजना

बैठक के दौरान केन बेतवा नदी परियोजना को मंजूरी दी गई है। साथ ही कैबिनेट ने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण (Pradhan Mantri Awas Yojana) को 2024 तक जारी रखने की मंजूरी दी है। हुई बैठक में कहा गया कि सरकार ने पीएम आवास योजना (PM Awas Yojana) के तहत 2 करोड़ 95 लाख मकान देने का लक्ष्य रखा है। जिसे सरकार पूरा करेगी।

जानकारी के तहत केन-बेतवा लिंकिंग परियोजना (Ken-Betwa Linking Projectको 2020-21 के मूल्य स्तरों पर 44,605 रूपए ​​करोड़ रुपये की लागत से लागू किए जाने का अनुमान है। केन-बेतवा लिंकिंग परियोजना में बांध के निर्माण के माध्यम से केन नदी से बेतवा नदी (Betwa River) तक पानी का हस्तांतरण और दो नदियों को जोड़ने वाली एक नहर, लोअर ओरर परियोजना, कोठा बैराज-और बीना कॉम्प्लेक्स बहुउद्देशीय परियोजना शामिल है।

सिंचाई के साथ तैयार होगी बिजली

इस परियोजना से 10.62 लाख हेक्टेयर की वार्षिक सिंचाई, लगभग 62 लाख की आबादी को पेयजल आपूर्ति और 103 मेगावाट जल विद्युत और 27 मेगावाट सौर ऊर्जा उत्पन्न करने का अनुमान है। यह परियोजना मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश राज्यों में फैले बुंदेलखंड क्षेत्र में पानी की कमी से अत्यधिक लाभान्वित होगी।

इस परियोजना से मध्य प्रदेश के पन्ना, टीकमगढ़, छतरपुर, सागर, दमोह, दतिया, विदिशा, शिवपुरी और रायसेन और उत्तर प्रदेश के बांदा, महोबा, झांसी और ललितपुर जिलों को भारी लाभ मिलेगा।

Tags:    

Similar News