अनुपमा अंजली ने IAS UPSC परीक्षा को पास करने का निकाला सरल तरीका

अनुपमा अंजली ने बताया UPSC Exam Clear करने का तरीका.

Update: 2022-02-25 07:21 GMT

IAS Officer Anupama Anjali Success Story: वैसे तो परीक्षा का नाम सामने आते ही बड़े-बड़ो के दिल की धड़कन तेज हो जाती है। परीक्षा किसी भी कक्षा या नौकरी के लिए हो वह दिमागी हलचल तेज कर देता है। ऐसे में अगर बात UPSC Exam Clear करने की हो तो आप समझ ही सकते हैं छात्रों पर कितने तरह के दबाव रहते हैं। ऐसे में हम कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनसे आपको परीक्षा पास करने में काफी सहयोग मिलेगा। यह बताए जाने वाले टिप्स यूपीएससी एग्जाम क्लियर कर चुके लोगों का अनुभव है।

तनाव को रखें दूर

यूपीएससी का एग्जाम क्लियर कर चुके लोगों का कहना है के परीक्षा की तैयारी के दौरान अपने आप ही तनाव बढ़ने लगता है। इसमें मुख्य रूप से कोचिंग में दिया जाने वाला काम, फैमिली और फ्रेंड्स की बातें अक्सर तनाव बढ़ा देती हैं।

कहा गया है कि किसी भी कठिन परीक्षा को पास करने के लिए सबसे जरूरी बात है तनाव को दूर रखें। अगर दिमाग में तनाव रहेगा तो पढ़ाई के दौरान बात को आसानी से समझने में दिक्कत होती है।

नकारात्मक विचार से रहें दूर

यूपीएससी जैसे बड़े एग्जाम की तैयारी कोई साधारण काम नहीं है। इसके लिए मानसिक तौर पर पूर्णरूपेण तैयार होना पड़ता है। वही आवश्यक होता है कि नकारात्मक विचारों से दूर रहे। अगर मन में नकारात्मक विचार आ जाते हैं तो इसका तैयारी पर बुरा असर पड़ता है। हर हाल में यही सोचना है हर बड़े कार्य को करने में समय और ऊर्जा लगती है। लेकिन ऐसा नहीं है कि सफलता नहीं मिलती।

शारीरिक सक्षम होना आवश्यक

बड़ी परीक्षाओं को पास करने के लिए शारीरिक फिटनेस आवश्यक है। क्योंकि आमतौर पर भी कहा जाता है कि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन का निवास होता है। अगर व्यक्ति शारीरिक रूप से स्वस्थ नहीं है तो उसका दिमाग और मन अशांत रहेगा। शारीरिक रूप से फिट व्यक्ति बड़ी सी बड़ी परीक्षा मैं सफलता अर्जित करता है।

कहा गया है कि अगर इन उपायों को अपनाया जाए तो अवश्य ही यूपीएससी जैसे एग्जाम को निकाला जा सकता है। कहा गया है कि अगर कोई छात्र यूपीएससी एग्जाम की तैयारी कर रहा है तो उन्हें इन सब बातों का ध्यान रखना होगा। साथ ही यह आवश्यक बातें हर किसी व्यक्ति को जीवन में सफलता दिलवा सकता है।

Tags:    

Similar News