Antyodaya Anna Yojana: अन्त्योदय अन्न योजना क्या है, कैसे लें लाभ जानें पूरी प्रक्रिया

अन्त्योदय अन्न योजना ऐसे हितग्राहियों के लिए वरदान साबित हो रही है जिनके पास पेट भरने तक के लिए पैसे नहीं होते। योजना के तहत केन्द्र सरकार द्वारा सस्ते दर पर महीने भर का राशन हितग्राही को मुहैया कराया जाता है।

Update: 2022-11-17 07:46 GMT

अन्त्योदय अन्न योजना ऐसे हितग्राहियों के लिए वरदान साबित हो रही है जिनके पास पेट भरने तक के लिए पैसे नहीं होते। देश में ऐसे बहुत से लोग हैं जो आर्थिक रूप से बेहद ही कमजोर होते हैं। उनके पास तन ढंकने की बात तो छोड़िए वे पेट भरने तक के लिए राशन नहीं खरीद पाते हैं। इस योजना के तहत केन्द्र सरकार द्वारा सस्ते दर पर महीने भर का राशन मुहैया कराया जाता है। जिससे हितग्राही को दो वक्त की रोटी के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ता।

अन्त्योदय अन्न योजना के लाभ

गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों के लिए केन्द्र सरकार द्वारा कई योजनाएं संचालित की गई हैं। उनमें से एक है अन्त्योदय अन्न योजना। इस योजना का लाभ गरीब और दिव्यांग ले सकते हैं। योजना के तहत हितग्राही को अन्त्योदय कार्ड प्रदान किए जाते हैं। कार्ड के जरिए प्रति माह हितग्राही को सस्ती कीमत पर राशन प्रदान किया जाता है। योजना के तहत कार्डधारकों को प्रति माह 35 किलो राशन मुहैया कराया जाता है। जिसमें 20 किलो गेहूं और 15 किलो चावल शामिल रहता है। हितग्रााही को गेहूं मात्र 2 रुपए प्रति किलोग्राम की दर से व चावल 3 रुपए प्रति किलोग्राम की दर से मुहैया कराया जाता है। जिससे उनको पेट भरने के लिए आर्थिक समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है।

अन्त्योदय अन्न योजना के कौन हैं पात्र

योजना के तहत ग्रामीण एवं शहरी दोनों क्षेत्र के हितग्राहियों को शामिल किया गया है। शहरी क्षेत्र के हितग्राही में ऐसे परिवार जिनकी वार्षिक आय 15 हजार रुपए तक हो। झुग्गियों में रहने वाले, दैनिक वेतन भोगी, फुटपाथ पर फल-फूल बेचने वाले, घरेलू नौकर, निर्माण श्रमिक, विधवा व विकलांग, स्नेक चार्मर, रैग पिकर, कॉबलर पात्रता की श्रेणी में आते हैं। जबकि ग्रामीण क्षेत्र के लिए ऐसे हितग्राही जिनके परिवार की वार्षिक आय 15 हजार तक हो, वृद्धावस्था पेंशनधारी, छोटे और सीमांत किसान, भूमिहीन खेतिहर मजदूर, शारीरिक रूप से विकलांग, निरीक्षक विधवा, ग्रामीण कारीगर या शिल्पकार जैसे कुम्हार, बुनकर, लोहार, बढ़ई और झुग्गीवासी पात्र हैं।

अन्त्योदय अन्न योजना के लिए दस्तावेज

योजना का लाभ लेने के लिए हितग्राही के पास कुछ आवश्यक दस्तावेज भी होने चाहिए। जिनमें गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाला होना चाहिए। हितग्राही नामित प्राधिकारी द्वारा जारी अन्त्योदय राशन कार्ड के लिए चयनित होना चाहिए। इसके साथ ही आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, पहचान प्रमाण पत्र, संबंधित पटवारी द्वारा जारी किया लाभार्थी का आय प्रमाण पत्र, आवेदक के इस आशय का एक हलफनामा कि उसने पहले कोई राशन कार्ड नहीं लिया है। मोबाइल नंबर व पासपोर्ट साइज फोटो होना आवश्यक है।

अन्त्योदय अन्न योजना के लिए कैसे करें आवेदन

योजना के तहत आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी को खाद्य आपूर्ति विभाग में जाना होगा। जहां से अन्त्योदय अन्न योजना के लिए फार्म प्राप्त किया जा सकता है। इसके बाद फार्म में पूछी गई समस्त जानकारी जैसे नाम, आय, मोबाइल नंबर आदि भरें। तत्पश्चात समस्त जरूरी दस्तावेजों को अटैच कर आवेदन फार्म जमा कर दें। आवेदन फार्म की जांच पश्चात विभाग द्वारा यह निर्णय लिया जाएगा कि आवेदक इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्रता रखता है कि नहीं।

Tags:    

Similar News