MP MONSOON 2024: मध्य प्रदेश में बारिश-आंधी का तूफान! रीवा-सतना, भोपाल-इंदौर में जल्द मानसून की दस्तक...

MP MONSOON 2024: अगले 2-3 दिनों में भोपाल, जबलपुर, इंदौर, उज्जैन, गुना, सतना, सागर, छतरपुर और रीवा में मानसून आने की संभावना है।

Update: 2024-06-23 05:44 GMT

MP MONSOON 2024 Update: मध्य प्रदेश में 3 मौसम प्रणालियों - वेस्टर्न डिस्टरबेंस, साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ लाइन के कारण भारी बारिश, गरज-चमक और तेज आंधी देखी जा रही है। भोपाल, इंदौर, उज्जैन, सीहोर सहित कई शहरों में शनिवार को तेज बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार, 25-26 जून को बंगाल की खाड़ी में एक और सिस्टम सक्रिय होने के साथ, अगले 2-3 दिनों में भोपाल, जबलपुर, इंदौर, उज्जैन, गुना, सतना, सागर, छतरपुर और रीवा में मानसून आने की संभावना है। सतना में बारिश के साथ बिजली गिरने से 4 लोगों की मौत हो गई। वहीं, कई शहरों में उमस और गर्मी भी बनी हुई है।

मध्य प्रदेश में बारिश-आंधी का तूफान

मध्य प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से बारिश-आंधी का तूफान थमने का नाम नहीं ले रहा है। 3 मौसम प्रणालियों - वेस्टर्न डिस्टरबेंस, साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ लाइन के कारण प्रदेश में कई जगहों पर भारी बारिश, गरज-चमक और तेज आंधी देखी जा रही है। शनिवार को भोपाल, इंदौर, उज्जैन, सीहोर सहित कई शहरों में तेज बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार, 25-26 जून को बंगाल की खाड़ी में एक और सिस्टम सक्रिय होने के साथ, अगले 2-3 दिनों में भोपाल, जबलपुर, इंदौर, उज्जैन, गुना, सतना, सागर, छतरपुर और रीवा में मानसून आने की संभावना है।

बारिश से जनहानि

शनिवार को हुई बारिश के साथ सतना में अलग-अलग स्थानों पर आकाशीय बिजली गिरने से 4 लोगों की मौत हो गई और 5 घायल हो गए। वहीं, हरदा जिले के ग्राम हीरापुर में भी एक व्यक्ति की मौत हो गई।

उमस और गर्मी से राहत

बारिश के साथ ही कई शहरों में उमस और गर्मी से भी राहत मिली है। हालांकि, कुछ इलाकों में अभी भी गर्मी का असर बना हुआ है। निवाड़ी का पृथ्वीपुर सबसे गर्म रहा, जहां दिन का तापमान 42.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, शिवपुरी में पारा 41 डिग्री और सिवनी में सबसे कम 28 डिग्री रहा।

बड़े शहरों का तापमान

बड़े शहरों में भोपाल में 35.5 डिग्री, इंदौर में 33.8 डिग्री, ग्वालियर में 38.6 डिग्री, जबलपुर में 35.8 डिग्री और उज्जैन में पारा 36.7 डिग्री रहा।

आज MP में ऐसा रहेगा मौसम

साफ मौसम : ग्वालियर, मुरैना, श्योपुरकलां, भिंड, दतिया, निवाड़ी, टीकमगढ़ और छतरपुर में गर्मी का असर रह सकता है।

बारिश और आंधी का अलर्ट : भोपाल, इंदौर, जबलपुर, उज्जैन समेत अन्य जिलों के लिए यलो अलर्ट है। यहां तेज आंधी और गरज-चमक की स्थिति

24 जून को भी आंधी, गरज-चमक की स्थिति

आंधी और गरज-चमक का यलो अलर्ट: इंदौर, उज्जैन, आगर-मालवा, रतलाम, झाबुआ, अलीराजपुर, धार, बड़वानी, खरगोन, बुरहानपुर, खंडवा, हरदा, देवास, सीहोर, शाजापुर, नर्मदापुरम, बैतूल, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, डिंडोरी, श्योपुरकलां, मुरैना, भिंड, ग्वालियर, दतिया, निवाड़ी, टीकमगढ़, छतरपुर, पन्ना, सतना, रीवा, मऊगंज, सीधी। बारिश भी हो सकती है।

साफ मौसम: भोपाल, जबलपुर, नीमच, मंदसौर, राजगढ़, गुना, शिवपुरी, अशोकनगर, विदिशा, रायसेन, सागर, दमोह, नरसिंहपुर, कटनी, उमरिया, मैहर, शहडोल और अनूपपुर

Tags:    

Similar News