MP के 8 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट: सितंबर में चौथी बार सक्रिय हुआ स्ट्रॉन्ग सिस्टम, 15 जिलों में खिली रहेगी धूप

मध्य प्रदेश में मानसून विदाई से पहले एक बार फिर सक्रिय हो गया है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के लिए 8 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। जानिए किन जिलों में बारिश होगी और किस क्षेत्र में सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ेगा।

Update: 2024-09-24 03:20 GMT

भारी बारिश का अलर्ट (AI सांकेतिक तस्वीर)

मध्य प्रदेश में मानसून विदा लेने से पहले एक बार फिर सक्रिय हो गया है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के लिए प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। खासकर, इंदौर, धार, झाबुआ, बड़वानी, खरगोन, बैतूल, पांढुर्णा और बालाघाट जिलों में तेज बारिश होने की संभावना है।

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में एक नए निम्न दबाव क्षेत्र के बनने के कारण प्रदेश में बारिश हो रही है। इस सिस्टम के प्रभाव से मध्य प्रदेश के दक्षिणी और पूर्वी हिस्सों में अगले तीन दिनों तक बारिश का दौर जारी रहेगा। हालांकि, भोपाल, उज्जैन और जबलपुर जैसे शहरों में हल्की बारिश और गरज-चमक की संभावना है।

क्यों हो रही है इतनी बारिश?

मौसम विभाग के अनुसार, इस बार मानसून की विदाई में देरी हो रही है। इसके साथ ही, बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव क्षेत्र के कारण भी प्रदेश में बारिश का दौर जारी है।

किन जिलों में होगी सबसे ज्यादा बारिश?

अगले 24 घंटों में इंदौर, धार, झाबुआ, बड़वानी, खरगोन, बैतूल, पांढुर्णा और बालाघाट जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है। इन जिलों में रहने वाले लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

तेज धूप खिली रहेगी

ग्वालियर, मुरैना, श्योपुर, भिंड, दतिया, शिवपुरी, निवाड़ी, टीकमगढ़, छतरपुर, पन्ना, सतना, रीवा, गुना, नीमच और मंदसौर में तेज धूप खिली रहेगी।

हल्की बारिश और गरज-चमक

भोपाल, उज्जैन, जबलपुर समेत बाकी के जिलों में हल्की बारिश और गरज-चमक की स्थिति बनी रहेगी।

क्या करें सावधानी?

  • घर से निकलते समय मौसम का पूर्वानुमान जरूर देखें
  • बारिश के दौरान घर से बाहर न निकलें
  • अगर आप किसी खुले स्थान पर हैं तो सुरक्षित जगह पर चले जाएं
  • बिजली गिरने से बचने के लिए सावधानी बरतें
  • वाहन चलाते समय धीरे चलें और सुरक्षित दूरी बनाए रखें

पिछले कुछ दिनों में प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश हुई है, जिससे कई जगहों पर जलभराव की स्थिति पैदा हो गई है। बारिश के कारण कई जगहों पर सड़कें क्षतिग्रस्त हो गई हैं। प्रशासन ने लोगों से सतर्क रहने और किसी भी आपदा की स्थिति में तुरंत प्रशासन से संपर्क करने की अपील की है।

Tags:    

Similar News