MP के 9 जिलों में आज तेज बारिश का अलर्ट: कई डैम के गेट खोले गए, राज्य में अब तक 28.7 इंच बारिश

मध्यप्रदेश में अब तक 28.7 इंच बारिश हो चुकी है, जो सीजन का 76% है। नर्मदापुरम में तवा डैम के गेट खोले गए हैं, जबकि श्योपुर में सामान्य से दोगुनी बारिश दर्ज की गई है। प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

Update: 2024-08-20 05:15 GMT

Heavy Rainfall Alert

मध्यप्रदेश में इस मानसून सीजन में भारी बारिश का सिलसिला जारी है। अब तक प्रदेश में 28.7 इंच बारिश हो चुकी है, जो कि इस सीजन का 76% है। श्योपुर जिले में सामान्य से दोगुनी बारिश दर्ज की गई है, जबकि मंडला और सिवनी जैसे जिलों में बारिश का आंकड़ा 41 इंच को पार कर चुका है। मंगलवार को राज्य के अशोकनगर, छतरपुर, सतना, बालाघाट, धार, खरगोन, देवास, खंडवा और बुरहानपुर जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि बुधवार से प्रदेश में एक स्ट्रॉन्ग सिस्टम सक्रिय हो सकता है, जिससे तेज बारिश की संभावना है।

आज इन जिलों में बारिश का अलर्ट

तेज बारिश का अलर्ट

अशोकनगर, छतरपुर, सतना, बालाघाट, धार, खरगोन, देवास, खंडवा, बुरहानपुर में तेज बारिश हो सकती है।

हल्की बारिश, गरज-चमक

भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, उज्जैन समेत प्रदेश के अन्य जिलों में हल्की बारिश और गरज-चमक की स्थिति बनी रहेगी।

तवा डैम का जलस्तर बढ़ा, 5 गेट खुले

नर्मदापुरम के तवा डैम में कैचमेंट एरिया में हो रही भारी बारिश के चलते जलस्तर बढ़ गया है। सोमवार रात करीब 9 बजे डैम के 13 में से 3 गेट 4-4 फीट तक खोल दिए गए। इसके बाद रात करीब एक बजे दो और गेट खोलने पड़े। वर्तमान में डैम के 5 गेटों से लगभग 34,000 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। मौसम विभाग के अनुसार, लो प्रेशर एरिया अभी भी सक्रिय है, जिससे अगले 2-3 दिनों में प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश हो सकती है।

उज्जैन, नर्मदापुरम और नरसिंहपुर में तापमान 34 डिग्री के पार

सोमवार को मध्यप्रदेश के विभिन्न जिलों में मौसम के विभिन्न रूप देखने को मिले। उज्जैन, नर्मदापुरम और नरसिंहपुर में दिन का तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया। वहीं, नर्मदापुरम, शिवपुरी, मंडला, रीवा, सतना और सिवनी में बारिश दर्ज की गई। सिवनी में लगभग 0.75 इंच बारिश हुई।

जबलपुर संभाग में सबसे अधिक बारिश

प्रदेश में मानसून ने 21 जून को प्रवेश किया था, जिसके बाद पूरे प्रदेश में मानसून की सक्रियता देखने को मिली। जून में अपेक्षाकृत कम बारिश हुई, लेकिन जुलाई और अगस्त के पहले सप्ताह में अच्छी बारिश दर्ज की गई। इस सीजन में जबलपुर संभाग में सबसे अधिक बारिश दर्ज की गई है, जहां मंडला में 42 इंच और सिवनी में 41 इंच बारिश हो चुकी है। भोपाल और नर्मदापुरम संभाग भी अच्छी स्थिति में हैं, जहां क्रमशः 33 इंच और 90% सीजनल बारिश दर्ज की गई है।

डैमों में जलस्तर बढ़ने का सिलसिला जारी

हालांकि, पिछले तीन दिनों से तेज बारिश का दौर थमा हुआ है, लेकिन सोमवार को भी प्रदेश के डैम और तालाबों में जलस्तर बढ़ता रहा। कोलार, बाणसागर, कुंडालिया, बरगी, इंदिरा सागर, ओंकारेश्वर, कलियासोत, भदभदा, केरवा सहित अन्य डैमों में पानी की आमद जारी रही। मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में फिर से तेज बारिश की संभावना है, जिससे डैमों का जलस्तर और बढ़ सकता है, और एक बार फिर से इनके गेट खोले जा सकते हैं।

Tags:    

Similar News